• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • नितिन गडकरी जल्द ला सकते हैं नया पब्लिक ट्रांसपोर्ट बस मॉडल, प्रदूषण घटेगा और पैसे बचेंगे

नितिन गडकरी जल्द ला सकते हैं नया पब्लिक ट्रांसपोर्ट बस मॉडल, प्रदूषण घटेगा और पैसे बचेंगे

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी

देश में बढ़ते प्रदूषण और पब्लिक ट्रांसपोर्ट (Public Transport) की बढ़ती मारामारी के बीच नितिन गडकरी (Nitin Gadhkari) ने कहा है कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट का आधुनिकरण किया जा सकता है. इसमें ज्यादातर CNG, इलेक्ट्रिक वाहनों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट मे शामिल करने से प्रदूषण को कम किया जा सकता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश में बढ़ते प्रदूषण और पब्लिक ट्रांसपोर्ट (Public Transport) की बढ़ती मारामारी के बीच नितिन गडकरी (Nitin Gadhkari) ने कहा है कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट का आधुनिकरण किया जा सकता है. इसमें ज्यादातर CNG, इलेक्ट्रिक वाहनों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट मे शामिल करने से प्रदूषण को कम किया जा सकता है. जिससे ईंधन में भी बचत होगी.

    गडकरी ने कहा कि इससे पब्लिक ट्रांसपोर्ट में खर्च में कमी आएगी. उन्होंने रिन्यूबल एनर्जी और इलेक्ट्रिक गाड़ियों के इस्तेमाल (Renewable Energy and Use of Electric Car must Increased) करने पर जोर दिया. गडकरी ने कहा कि ऐसे वाहनों के इस्तेमाल करने से कच्चे तेल के आयात में कमी आएगी.

    लोगों को पसंद आने लगा है 200 और 500 रुपये का नोट, सर्कुलेशन में हुई बढ़ोतरी

    नितिन गडकरी ने बताया कि नागपुर में 450 बसों को बायोफ्यूल में बदल दिया गया है. अब तक 90 बसों को बायोफ्यूल में बदला जा चुका है. बस में तेल का इस्तेमाल करने से सालाना करीब 60 करोड़ रुपये लगते हैं. लिहाजा ऐसे में बसों को CNG मे बदलकर चलाया जा सकता है. साथ ही ये भी बताया कि सीवेज के पानी से CNG बनाने की कोशिश की जा रही है.

    30 हजार रुपये तक की सैलरी पाने वालों के लिए सरकार कर सकती है बड़ा ऐलान

    गडकरी ने कहा कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बेहतर बनाने के लिए लंदन बस मॉडल (London Bus Model) अपनाने की जरूरत है. साथ ही उन्होंने बस ऑपरेटरों को डबल डेकर बस चलाने की सलाह दी है. गडकरी का माना है कि ऐसी बसों में आधुनिक सुविधाओं के इस्तेमाल से यात्रियों की संख्या में इजाफा होने की गुंजाइश है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज