अब सिर्फ 7 घंटे में पहुंचेगें दिल्ली से कटरा, जानिए क्या है सरकार का खास प्लान

दिल्ली से कटरा सिर्फ 7 घंटे का सफर

अगर आप भी दिल्ली से कटरा जाने का प्लान बना रहे हैं तो अब आप सिर्फ 7 घंटे में ये दूरी तय कर सकेंगे. सरकार ने दिल्ली से कटरा जाने के लिए हाइवे बनाने का फैसला लिया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: अगर आप भी दिल्ली से कटरा जाने का प्लान बना रहे हैं तो अब आप सिर्फ 7 घंटे में ये दूरी तय कर सकेंगे. सरकार ने दिल्ली से कटरा जाने के लिए हाइवे बनाने का फैसला लिया है. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने कहा कि कटरा-दिल्ली एक्सप्रेसवे (Katra-Delhi expressway corridor) साल 2023 तक पूरा हो जाएगा. इसके बाद यात्री सिर्फ 7 घंटे में दिल्ली से कटरा पहुंच जाएंगे. बता दें इसके अलावा यह हाइवे जम्मू और अमृतसर के पवित्र शहरों को जोड़ेगा, जिसकी वजह से धार्मिक पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा.

    आइए आपको इस हाइवे के बारे में बताते हैं -

    >> आपको बता दें यह हाइवे दो पवित्र शहर कटरा-वैष्णों देवी (Katra-Vaishno Devi) और अमृतसर (Amritsar) को जोड़ेगी. इस हाईवे के जरिए पर्यटन को बढ़ावा भी मिलेगा.

    यह भी पढ़ें: बड़ा खुलासा: किसान क्रेडिट कार्ड के पैसे से बैंक ने कर दिया निजी कंपनी का जीवन बीमा! जानिए पूरा मामला

    >> कटरा से दिल्ली तक का सफर करीब 7 घंटे में पूरा हो जाएगा और जम्मू से दिल्ली तक का सफर सिर्फ 6 घंटे में पूरा होने की संभावना है.

    >> नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) से जानकारी लेने के बाद केंद्रीय मंत्री सिंह ने कहा कि यह एक्सप्रेस हाइवे एक गेम चेंजर बनने जा रहा है और साथ ही यह उत्तर भारत में अपनी तरह का ऐसा पहला काम है.

    >> केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री (Union Minister for Road Transport and Highways) नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने इसे पूरा करने के लिए 35,000 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है.

    आपको बता दें इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए सर्वेक्षण (survey) का काम पूरा हो चुका है. इसके अलावा दिल्ली से पठानकोट तक भूमि अधिग्रहण का काम भी चल रहा है. इसके साथ ही पठानकोट-कठुआ (Pathankot-Kathua) से जम्मू (Jammu) तक हाइवे को भी चौड़ा करके 6 लेन का बनाया जाएगा.

    यह भी पढ़ें: घर में Waste पड़ी पानी की बोतल से भी होगी कमाई, शुरुआत से ही होगा बंपर मुनाफा...!

    कॉरिडोर का काम हो रहा पूरा
    कोरोना वायरस महामारी के चलते इस प्रोजेक्ट में कुछ देरी हुई थी नहीं तो प्रस्तावित समय से पहले भी इस एक्सप्रेसवे कॉरिडोर का काम पूरा हो सकता था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.