नितिन गडकरी ने कहा-अब नहीं होगी देश में Remdesivir Injection की कमी, महाराष्‍ट्र के वर्धा में आज से शुरू होगा उत्‍पादन

‘रेमडेसिविर’ की कमी के बारे में गडकरी ने कहा कि देश में अब इस दवा की कमी नहीं होगी.

‘रेमडेसिविर’ की कमी के बारे में गडकरी ने कहा कि देश में अब इस दवा की कमी नहीं होगी.

कोरोना वायरस के इलाज में कारगर मानी जा रही दवा रेमडेसिविर (Remdesivir) की कमी की जानकारियां मिल रही हैं. इस बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बताया है कि महाराष्‍ट्र के वर्धा में जेनटेक लाइफसाइंसेस रेमडेसिविर का आज से उत्पादन शुरू कर रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2021, 5:38 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस के इलाज में (Covid Treatment) कारगर मानी जा रही दवा रेमडेसिविर (Remdesivir) की कमी के कारण हो रही परेशानियों के बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा है कि जेनटेक लाइफसाइंसेस महाराष्ट्र के वर्धा में रेमडेसिविर इंजेक्शन (Remdesivir Injection) का उत्पादन आज शुरू कर देगी. उन्‍होंने कहा कि कंपनी रोजाना रेमडेसिविर की 30,000 शीशी तैयार करेगी. इससे देश में रेमडेसिविर इंजेक्‍शन की कमी नहीं रहेगी और लोगों को आसानी से ये दवा उपलब्‍ध हो सकेगी.

जेनटेक लाइफसाइंसेस को दिया गया है उत्‍पादन का लाइसेंस

देश में अस्पतालों में गंभीर स्थिति में भर्ती कोविड-19 के संदिग्ध मरीजों और लैब रिपोर्ट के जरिये पुष्ट किए गए वयस्क मरीजों व बच्चों में रेमडेसिविर के सीमित आपात उपयोग (Emergency Uses) को मंजूरी दी गई है. वर्धा की जेनटेक लाइफ साइंसेज को रेमडेसिविर इंजेक्शन के विनिर्माण के लिए लाइसेंस दिया गया है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि हैदराबाद की एक टीम महाराष्‍ट्र (Maharashtra) के वर्धा (Vardha) पहुंच चुकी है और परीक्षण जारी है. कंपनी के बुधवार से उत्पादन शुरू कर देने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- Bank Holiday: मई में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, काम निपटाना है तो देख लें किस-किस दिन रहेगी छुट्टी
वर्धा में बने रेमडेसिविर इंजेक्‍शन इन इलाकों में पहुंचाए जाएंगे

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने बताया कि इस संयंत्र से उत्पादित रेमडेसिविर इंजेक्शन का वितरण नागपुर और विदर्भ के अन्य जिलों में किया जाएगा. जरूरत के अनुसार इसे महाराष्ट्र के दूसरे जिलों में भी पहुंचाया जाएगा. गडकरी ने नागपुर में ऑक्सीजन की आपूर्ति दुरुस्‍त करने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में भी जानकारी दी. उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले कुछ दिनों में कोविड-19 के पॉजिटिव मामलों की संख्‍या में कमी दर्ज की जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज