लाइव टीवी

बिजनेस शुरू करने वालों सरकार का तोहफा, लोन मिलना होगा आसान

भाषा
Updated: November 26, 2019, 4:05 PM IST
बिजनेस शुरू करने वालों सरकार का तोहफा, लोन मिलना होगा आसान
छोटी इकाइयों को कर्ज मिलना होगा आसान

नितिन गडकरी ने कहा छोटी एवं मझोली इकाइयों को समय से कर्ज का भुगतान करके साख विकसित करनी चाहिए और ग्रामीण क्षेत्र में छोटे आकार के ज्यादा से ज्यादा व्यवसाय लगाए जाने चाहिए.

  • Share this:
नागपुर. सरकार छोटे उद्यमियों की मदद के लिए सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमों (MSME) की डिजिटल आंकड़े (डेटा) आधारित क्रेडिट रेटिंग (Credit Rating) शुरू करने की तैयारी में है. इससे उद्यमियों को इन क्रेडिट रेटिंग के आधार पर बैंकों से कर्ज मिल सकेगा.

केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने एग्रोविजन कार्यक्रम में कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण में एमएसएमई के लिए अवसर पर सम्मेलन में यह बात कही. उन्होंने जोर दिया कि छोटी एवं मझोली इकाइयों को समय से कर्ज का भुगतान करके साख विकसित करनी चाहिए और ग्रामीण क्षेत्र में छोटे आकार के ज्यादा से ज्यादा व्यवसाय लगाए जाने चाहिए. गडकरी ने एमएसएमई मंत्रालय से हर संभव मदद मिलने का भरोसा दिया है.

ये भी पढ़ें: बच्चे के नाम पर SBI में खोलें ये खास सेविंग अकाउंट, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

देश के कुल निर्यात में MSME का 49% योगदान

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कर एवं कर्ज के समय से भुगतान से इकाइयों की अच्छी रेटिंग सुनिश्चित होगी और उस इकाई को डिजिटल डेटा आधारित क्रेटिड रेटिंग मिलेगी. एमएसएमई क्षेत्र का देश के कुल निर्यात में 49 प्रतिशत योगदान है.

गडकरी ने महाराष्ट्र में विदर्भ में एक स्थायी संस्थान शुरू करने की भी जानकारी दी , जो पूरे वर्ष किसानों को कृषि से संबंधी जानकारियों और प्रशिक्षण देगा.

ये भी पढ़ें: 
Loading...

ध्यान दें! घर बैठे अपनी गाड़ी पर लगवा सकते हैं फास्टैग, ये है पूरा प्रोसेस
घर खरीदारों के लिए राहत की खबर! रियल्टी कंपनियों का वनटाइम लोन माफ कर सकती है सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 4:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...