बड़ा फैसला! सरकार ने साफ कहा- फ्री में नहीं मिलेगी बिजली, यूज करने से पहले देने होंगे पैसे

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने सोमवार को कहा कि भारत एक नई व्यवस्था की ओर बढ़ रहा है, जहां बिजली उपभोक्ता को पहले भुगतान करना होगा और फिर उसे बिजली मिलेगी.

पीटीआई
Updated: July 16, 2019, 10:46 AM IST
बड़ा फैसला! सरकार ने साफ कहा- फ्री में नहीं मिलेगी बिजली, यूज करने से पहले देने होंगे पैसे
मोदी सरकार
पीटीआई
Updated: July 16, 2019, 10:46 AM IST
मोदी सरकार बिजली की बेहतर व्यवस्था को लेकर बड़े कदम उठाने की तैयारी में है. केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह का कहना है कि सरकार अब तेजी से नए सुधार लागू करने की तैयारी में है. इसमें सबसे बड़ा फैसला बिजली के लिए पहले ही भुगतान को लेकर होगा. मतलब साफ है कि अब सरकार स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी में है. इसे प्रीपेड रिचार्ज करना होता है. इसके बाद आप जितना इस्तेमाल करते हैं उतना पैसा कटता रहता है. यह बात केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने सोमवार को कहा कि भारत एक नई व्यवस्था की ओर बढ़ रहा है, जहां बिजली उपभोक्ता को पहले भुगतान करना होगा और फिर उसे बिजली मिलेगी.

सरकार की नई तैयारी- केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने सोमवार को कहा कि भारत एक नई व्यवस्था की ओर बढ़ रहा है, जहां बिजली उपभोक्ता को पहले भुगतान करना होगा और फिर उसे बिजली मिलेगी. ऊर्जा मंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि राज्य समाज के कुछ वर्गों को निशुल्क बिजली दे सकते हैं, लेकिन उन्हें इसके लिए अपने बजट से भुगतान करना होगा.

ये भी पढ़ें: ट्रंप ने बढ़ाई चीन की मुश्किलें, लगा 27 साल में सबसे बड़ा झटका

20वें सालाना पीटीसी कार्यक्रम में उन्होंने ये ऐलान किया

सिंह ने कहा, ‘यही हम करने जा रहे हैं. हम भुगतान और आपूर्ति के बीच एक संपर्क बना रहे हैं. आपको पहले भुगतान करना होगा और फिर आपको बिजली मिलेगी. निशुल्क बिजली जैसी कोई चीज नहीं है. आप बिना निवेश के बिजली का उत्पादन नहीं कर सकते हैं.’ वह 20वें सालाना पीटीसी भारत दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को यहां संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि बिजली बनाने में लागत लगती है और किसी को इसके लिए भुगतान करना पड़ता है. अगर आप निशुल्क बिजली देना चाहते हैं तो दीजिए, लेकिन आपको (राज्यों को) इसके लिए अपने बजट से भुगतान करना होगा. यही हम करने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: 15 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, सालाना होगी लाखों में कमाई
First published: July 16, 2019, 9:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...