लाइव टीवी
Elec-widget

नहीं मिलेगी पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत! वित्त मंत्री ने कही ये बात

पीटीआई
Updated: December 2, 2019, 3:46 PM IST
नहीं मिलेगी पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत! वित्त मंत्री ने कही ये बात
पेट्रोल-डीजल पर टैक्स कटौती के प्रस्ताव पर केंद्र सरकार कोई विचार नहीं कर रही.

लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने सोमवार को लोकसभा (Loksabha) में कहा कि इसपर टैक्स कटौती करने कि किसी भी प्रस्ताव पर विचार नहीं किया जा रहा है.

  • Share this:
नई दिल्ली. पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price Today) की कीमतों में केंद्र सरकार की तरफ से कोई राहत नहीं मिलने वाली है. सोमवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharmana) ने लोकसभा में कहा कि दुनिया में कहीं भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर रहती हैं. पेट्रोल-डीजल को वस्तु एवं सेवा कर (GST) के दायरे में लाए जाने को लेकर पूछे एक सवाल के जवाब में वित्त मंत्री (Finance Minister) ने कहा, एक तरह से देखें तो यह पहले ही जीरो रेट कैटेगरी में है. जीएसट काउंसिल ही दरें तय करता है.

टैक्स कटौती का कोई प्रस्ताव नहीं
जीएसटी काउंसिल (GST Council) की अध्यक्षता केंद्रीय वित्त मंत्री ही करती है, जिसमें राज्यों के वित्त मंत्री और टैक्स विभाग के लोग शामिल होते हैं. वित्त मंत्री से जब पूछा गया कि क्या पेट्रोल-डीजल की कीमतों में नियंत्रित करने के लिए सरकार टैक्स में कटौती करेगी, तो उन्होंने कहा, 'वर्तमान में पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले टैक्स में कटौती करने का कोई प्रस्ताव नहीं है.'

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण


ये भी पढ़ें: मोदी सरकार दे रही है ये खास बिज़नेस शुरू करने मौका, केवल 50 हजार रुपए लगाकर होगी मोटी कमाई

हालांकि, एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने यह भी कहा कि पेट्रोल-डीजल पर किसी नए टैक्स के बारे में नहीं विचार किया जा रहा है.

पेट्रोल-डीजल पर ये टैक्स वसूलती है सरकार
Loading...

गौरतलब है कि पेट्रोल-डीजल पर केंद्र सरकार एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) और कस्टम ड्यूटी (Custom Duty) वसूलती है. जब उनसे पूछा गया कि क्या छोटे किसानों के लिए सरकार डीजल पर सब्सिडी देगी तो उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार कई स्तर पर टैक्स वसूलते हैं.

ये भी पढ़ें: UIDAI ने शुरू की नई सुविधा, अब बिना Documents के बन जाएगा Aadhaar कार्ड, ये है पूरा प्रोसेस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 2, 2019, 3:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...