पिछले 5 महीने से नहीं आ रहे हैं LPG सिलेंडर की सब्सिडी के पैसे, जानिए क्यों सरकार नहीं दे रही पैसा?

पिछले 5 महीने से नहीं आ रहे हैं LPG सिलेंडर की सब्सिडी के पैसे
पिछले 5 महीने से नहीं आ रहे हैं LPG सिलेंडर की सब्सिडी के पैसे

क्या आप जानते हैं कि पिछले 5 महीने से घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी (Gas Subsidy) मिलनी या तो बंद हो गई है या नाम मात्र ही आ रही है. सरकार ने मई महीने से ही आपको मिलने वाली गैस सब्सिडी खत्म कर दी है. लेकिन इस सब्सिडी को खत्म करने का फैसला क्यों लिया गया है. आइए जानें पूरा मामला.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2020, 6:00 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. क्या आप जानते हैं कि पिछले 5 महीने से घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी (Gas Subsidy) मिलनी या तो बंद हो गई है या नाम मात्र ही आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मई 2020 से ही घरेलू एलपीजी गैस पर मिलने वाली सब्सिडी आपके बैंक खाते में नहीं आ रही है. ऐसे में ये चर्चा आम है कि मोदी सरकार घरेलू गैस पर सब्सिडी खत्म कर रही है. सरकार ने मई महीने से ही आपको मिलने वाली गैस सब्सिडी खत्म कर दी है. लेकिन इस सब्सिडी को खत्म करने का फैसला क्यों लिया गया है. आइए जानें पूरा मामला.

क्यों खाते में नहीं आ रहा है सब्सिडी का पैसा?
दरअसल घरेलू गैस के दाम इतने कम हो गए हैं कि इस साल मई, जून, जुलाई, अगस्त और अब सितंबर में भी ग्राहकों को सब्सिडी नहीं मिली. हालांकि कुछ उपभोक्ताओं के खातों में 27 रुपये नाम मात्र की सब्सिडी पिछले महीने मिली है. सरकार द्वारा सब्सिडी में लगातार की गई कटौती से इस साल मई से ही सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत एक हो गई है. सरकार सब्सिडी के रूप में सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में अंतर को देती है. जब दोनों की कीमत लगभग एक है तो सब्सिडी भी शून्य हो गई है. यानी अगर बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत बढ़ती है तो सब्सिडी भी मिलनी शुरू हो जाएगी.

ये भी पढ़ें:- केंद्र के साथ आम आदमी को राहत! इस वजह से सितंबर में घटी बेरोजगारी दर
सब्सिडी खत्म होने का क्या हुआ असर



रसोई गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी में पिछले एक साल से लगातार कटौती की जा रही है. इसीलिए सब्सिडी वाला सिलेंडर 100 रुपये महंगा हो गया है. इसके साथ ही इस पर मिलने वाली सब्सिडी शून्य हो गई है. देश की राजधानी दिल्ली में पिछले साल जुलाई में 14.2 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर का बाजार मूल्य 637 रुपये था, जो अब घटकर 594 रुपये रह गया है. अगर इससे अधिक सिलेंडर चाहिए तो बाजार मूल्य पर खरीदारी करनी होती है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज