Home /News /business /

कोलकाता मेट्रो के यात्री आज से नहीं कर पाएंगे टोकन का इस्तेमाल, जानें क्या है वजह

कोलकाता मेट्रो के यात्री आज से नहीं कर पाएंगे टोकन का इस्तेमाल, जानें क्या है वजह

पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता मेट्रो ट्रेन सर्विस में टोकन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है.

पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता मेट्रो ट्रेन सर्विस में टोकन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है.

कोविड महामारी के प्रसार को रोकने के लिए कोलकाता मेट्रो ने 3 जनवरी यानी आज से अगली सूचना तक टोकन जारी करने पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है.

    Kolkata Metro update: कोरोना और कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Corona New Variant Omicron) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए फिर से पाबंदियां लगना शुरू हो गई हैं. तमाम राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए प्रतिबंध लगा रही हैं. इसी क्रम में पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता मेट्रो ट्रेन सर्विस में टोकन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है.

    पश्चिम बंगाल सरकार (West Bengal government) ने आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत कुछ प्रतिबंधों और छूटों को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के अनुसार कोलकाता मेट्रो रेलवे (Kolkata Metro Railway) सोमवार से टोकन जारी करने को अस्थायी रूप से निलंबित करने जा रहा है. इसके अलावा मेट्रो ट्रेन में सवारियों की क्षमता को 50 प्रतिशत कर दिया गया है. मेट्रो सेवा (Metro service) के घंटों में कोई बदलाव नहीं होगा.

    यह भी पढ़ें- यह शेयर दे रहा छप्परफाड़ रिटर्न, एक महीने में दोगुना कर दिया पैसा

    इस आदेश का पालन करते हुए केवल स्मार्ट कार्ड (Smart Card) धारक ही मेट्रो में यात्रा कर सकेंगे. क्योंकि मेट्रो काउंटर केवल स्मार्ट कार्ड (Metro Card) जारी करेगा और कार्डधारक पहले की तरह अपने कार्ड को रिचार्ज कर सकेंगे.

    मुख्यमंत्री के कार्यक्रम रद्द
    कोलकाता म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन और पश्चिम बंगाल हेल्थ डिपार्टमेंट ने सिस्टम अलर्ट जारी करते हुए, सभी सहयोगियों से कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए जरूरी कदम उठाने की अपील की है. 3 जनवरी को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banarjee) एक सरकारी कार्यक्रम में शामिल होने वाली थीं लेकिन इस प्रोग्राम को रद्द कर दिया गया है.

    कोलकाता हाईकोर्ट और जिला अदालत में 3 जनवरी से वर्चुअल माध्यम से कोर्ट की कार्यवाही शुरू करने का फैसला किया है.

    यह भी पढ़ें- हर दिन बचाएं 130 रुपये, 25 साल बाद मिलेंगे 27 लाख, जानें क्या है प्लान

    राज्य के स्वास्थ्य सचिव नारायण स्वरूप निगम ने कहा कि ‘सिस्टम अलर्ट’ के माध्यम से हॉस्पिटल, हेल्थ मैनेजमेंट, जिला प्रशासन और पुलिस बल को अलर्ट पर रखा गया है ताकि कोरोना संक्रमण की बढ़ोतरी के मद्देनजर प्लान ऑफ एक्शन तैयार रखा जा सके.

    लगातार बढ़ रहे हैं मामले
    इस बीच, रविवार को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटों में 2,590 नए कोविड मामले सामने आए हैं. राज्य में कोविड मरिजों की कुल संख्या 13,300 हो गई है. कोलकाता में भी कोविड मरिजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के डेटा के अनुसार, कोलकाता में वीकली पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 12.5 फीसदी हो गया है. वहीं राज्य में वीकली पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 5.47 फीसदी हुआ है.

    पश्चिम बंगाल के कैबिनेट मिनिस्टर, अरुप बिस्वास भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और प्राइवेट में अस्पताल में भर्ती है.

    Tags: Corona in India, Kolkata, Kolkata metro

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर