लाइव टीवी

पीएम से मुलाकात के बाद नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी बोले- मोदी ने रखे देश को लेकर अपने विचार

News18Hindi
Updated: October 22, 2019, 2:54 PM IST
पीएम से मुलाकात के बाद नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी बोले- मोदी ने रखे देश को लेकर अपने विचार
अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) जीतने वाले अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पीएम हाउस (7 लोक कल्याण मार्ग) पर मुलाकात की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने ट्वीट कर कहा कि नोबेल (Nobel) विजेता अभिजीत बनर्जी (Abhijit Banerjee) के पास लोगों के सशक्तीकरण को लेकर साफ नजरिया ​​दिखाई देता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 22, 2019, 2:54 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) जीतने वाले अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी (Abhijit Banerjee) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) से पीएम हाउस (7 लोक कल्याण मार्ग) जाकर मुलाकात की. इस मुलाकात के बाद अभिजीत बनर्जी ने कहा, ''प्रधानमंत्री से मिलना मेरे लिए बहुत खुशी की बात है. प्रधानमंत्री ने मिलने के लिए काफी वक्त दिया. उन्होंने भारत के बारे में अपने विचार रखें, सासकर इस बारे में बता हुई कि वह गवर्नेंस को कैसे देखते है. अभिजीत कहते हैं, 'पीएम ने बताया कि जमीन पर शासन में कैसे अभिजनों का कंट्रोल था. मोदी ने यह भी बताया कि वह कैसे नौकरशाही में सुधार लाने की कोशिश कर रहे हैं. भारत के लिए यह बहुत अहम है कि अधिकारी लोगों के प्रति और अधिक उत्तरदायी बनें.'

अभिजीत आगे कहते हैं 'मुझे लगता है कि भारत के लिए नौकरशाही का होना जरूरी है जो जमीन पर रहता है और अपनी प्रेरणा देता है कि आम जीवन कैसा है और इसके बिना हमें एक गैर-जिम्मेदार सरकार मिलती है. धन्यवाद, पीएम वह मेरे लिए काफी अनोखा अनुभव था.'

पीएम मोदी ने ट्वीट के जरिए मुलाकात की जानकारी देते हुए कहा कि, नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी के साथ बेहतरीन बैठक हुई है. लोगों के सशक्तीकरण के प्रति उनका नजरिया साफ ​​दिखाई देता है. हमने विभिन्न विषयों पर लंबी बातचीत की. भारत को उनकी उपलब्धियों पर गर्व है. उनके भविष्य के प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूं.


Loading...

अमेरिकी नागरिक 58 वर्षीय अभिजीत बनर्जी ने साल 1981 में कलकत्ता विश्वविद्यालय के प्रेसिडेंसी कॉलेज से विज्ञान में स्नातक किया. इसके बाद उन्होंने 1983 में दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में एमए किया. बनर्जी ने 1988 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी की.

ये भी पढ़ें-नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी ने बताया देश की अर्थव्यवस्था कैसे फिर पकड़ेगी रफ्तार
उनके पीएचडी का विषय 'सूचना अर्थशास्त्र में निंबध' था. उनके पिता दीपक बनर्जी प्रेसिडेंसी कॉलेज में अर्थशास्त्र के प्रोफ़ेसर थे जबकि उनकी मां निर्मला बनर्जी सेंटर फॉर स्टडीज़ इन सोशल साइंसेज, कलकत्ता में अर्थशास्त्र की प्रोफ़ेसर थीं. पीएचडी करने के बाद बनर्जी कई जगह फ़ेलो रहे और उन्हें अनगिनत सम्मान मिले. साथ ही साथ वह अध्यापन और रिसर्च का अपना काम करते रहे.


उन्होंने 1988 में प्रिंस्टन विश्वविद्यालय में पढ़ाना शुरू किया. 1992 में उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में भी पढ़ाया. इसके बाद 1993 में उन्होंने एमआईटी में पढ़ाना और शोध कार्य शुरू किया जहां पर वह अभी तक अध्यापन और रिसर्च का काम कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-इनकम टैक्स स्लैब में हो सकते हैं बड़े बदलाव! ​जानिए आपको कितना मिलेगा फायदा

ये भी पढ़ें-BPCL समेत इन 5 सरकारी कंपनियों को बेचने की प्रक्रिया अंतिम दौर में! ऐलान जल्द

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 12:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...