नोएडा में सुबह साइकिलिंग करनी है तो इन 62 जगहों पर मिलेगी साइकिल, देखें पूरी लिस्ट

नोएडा में करें साइकिलिंग

नोएडा में करें साइकिलिंग

अगर आप सुबह के वक्त भी साइकिलिंग करना चाहते हैं तो नोएडा के 62 पाइंट पर सुबह 5 बजे से साइकिल मिलना शुरु हो जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2021, 5:29 PM IST
  • Share this:
नोएडा. लोगों की सेहत के साथ नोएडा का पर्यावरण (Environment) भी अच्छा रहे, इसके लिए नोएडा अथॉरिटी साइकिलिंग को बढ़ावा दे रही है. इतना ही नहीं अगर आप सुबह के वक्त भी साइकिलिंग करना चाहते हैं तो नोएडा के 62 पाइंट पर सुबह 5 बजे से साइकिल मिलना शुरु हो जाएगी. नोएडा (Noida) के 62 में से 60 पाइंट पर साइकिल स्टैंड (डॉकिंग स्टेशन) बनकर तैयार हो चुके हैं. स्टैंड ऐसी जगह बनाए गए हैं जहां से ऑफिस के साथ-साथ मैट्रो स्टेशन (Metro Station) और बस अड्डा भी कवर हो जाए. एक स्टैंड पर कम से कम 10 साइकिल रखी जाएंगी. लेकिन साइकिल (E Cycle) लेने के लिए ऐप (App) डाउनलोड करने के साथ ही किराया भी चुकाना होगा.

5 साइकिलों से होगी डॉकिंग स्टेशन की शुरुआत

अथॉरिटी के अफसरों की मानें तो योजना के मुताबिक शहर में ई-साइकिल के लिए 62 डॉकिंग स्टेशन बनाए जा रहे हैं. 60 स्टेश्न को बनाने का काम पूरा हो चुका है. इस योजना के तहत हर स्टैंड पर 10 ई-साइकिल खड़ी की जाएंगी. हालांकि योजना को कामयाब बनाने के लिए शुरुआत के 4 से 8 महीने तक 5 साइकिल से शुरुआत होगी.

Youtube Video

नोएडा में जरूरत पड़ने पर यहां मिलेगी ई-साइकिल

नोएडा अथॉरिटी ने सेक्टर-2 एसबीआई बैंक, सेक्टर-3 भूमिगत वाहन पार्किंग, सेक्टर-6 प्राधिकरण कार्यालय, सेक्टर-12 जेड ब्लाक मार्केट, सेक्टर-15 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-16 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-16 ए एपीजे स्कूल, सेक्टर-18 बहुमंजिला पार्किंग, सेक्टर-18 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-20 प्राधिकरण कार्यालय, सेक्टर-21 ए नोएडा स्टेडियम, सेक्टर-25 मार्केट, सेक्टर-29 गंगा शॉपिंग कॉम्पलेक्स, सेक्टर-29 ब्रह्मपुत्र मार्केट, सेक्टर-30 जिला चाइल्ड अस्पताल, सेक्टर-33 एआरटीओ ऑफिस, सेक्टर-38 ए बॉटेनिकल गार्डन बस डिपो, सेक्टर-38 ए बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन के पास होगा.

एक अप्रैल से नोएडा और ग्रेटर नोएडा में होगी वाहनों की चेकिंग, तैयार रखें पेपर, वरना कटेगा चालान



इसी तरह से सेक्टर-39 सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-39 जिला संयुक्त अस्पताल, सेक्टर-44 महामाया स्कूल सेक्टर-50 मार्केट, सेक्टर-52 मार्केट की अंदरूनी सड़क, सेक्टर-57 एयरटेल ऑफिस, सेक्टर-58 पुलिस चौकी, सेक्टर-59 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-60 एवीपी रोड, सेक्टर-62 टॉट मॉल मार्केट, सेक्टर-62 बी ब्लॉक मार्केट, सेक्टर-62 सैमसंग बिल्डिंग आदि जगहों पर डॉकिंग स्टेशन बनाए गए हैं.

साइकिल किराए पर लेने को करना होगा यह काम

अथॉरिटी के अफसरों का कहना है कि ई-साइकिल की रफ्तार 25 किमी प्रति घंटा तक होगी. बैट्री निकालने के बाद साइकिल का वजन 60 किलो से ज्यादा नहीं होगा. उपभोक्ता ऐप के जरिए ई-साइकिल की सेवा किसी भी वक्त ली जा सकेगी. लेकिन इसके लिए पहले केवाईसी करानी होगी. इसके बाद डॉकिंग स्टेशन पर ऐप की मदद से साइकिल ऑन होगी. इतना ही नहीं डॉकिंग स्टेशन पर वापस आने के बाद साइकिल अपने आप लॉक भी हो जाएगी. ई-साइकिल की सेवा पूरे हफ्ते सुबह 5 से रात 11 बजे तक मिलेगी. साइकिल किराए पर देना, उसकी देखभाल करना और स्टैंड के रखरखाव का जिम्मा प्राइवेट कंपनी पर रहेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज