लखनऊ पहुंची Film City की डीपीआर, जेवर एयरपोर्ट के साथ पूरा होगा काम

यमुना अथॉरिटी ने डीपीआर शासन को भी भेज दी है.

जेवर एयरपोर्ट और यमुना एकसप्रेस-वे (Yamuna Expressway) के नजदीक बनने वाली फिल्म सिटी की डीपीआर तैयार हो गई है. यमुना अथॉरिटी ने डीपीआर शासन को भी भेज दी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: जेवर एयरपोर्ट और यमुना एकसप्रेस-वे (Yamuna Expressway) के नजदीक बनने वाली फिल्म सिटी की डीपीआर तैयार हो गई है. यमुना अथॉरिटी ने डीपीआर शासन को भी भेज दी है. फिल्म सिटी सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक बताई जा रही है. खास बात यह है कि फिल्म निर्माताओं को रेलवे स्टेशन (Railway Station), रनवे और बस अड्डे की शूटिंग के लिए फिल्म सिटी (Film City) से बाहर नहीं जाना होगा.

    फिल्म निर्माण से जुड़ा हर छोटा-बड़ा काम अंदर ही होगा. पहले फेज का काम 2024 तक जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) के साथ ही पूरा होने की उम्मीद है. गौरतलब रहे पीपीपी मॉडल पर तैयार होने वाली फिल्म सिटी से अथॉरिटी को कैसे कमाई होगी, इसके लिए तीन में से कोई एक मॉडल चुना जाएगा. एक हजार एकड़ में तैयार होने वाली फिल्म सिटी पर करीब 6 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी.

    फिल्म सिटी में ऐसे मिलेगा बिजनेस करने का मौका
    फिल्म सिटी की डीपीआर विदेशी कंपनी कोल्डवेल बैंकर्स रिचर्ड एलिस साउथ एशिया प्रा. लिमिटेड (सीबीआरआई) ने तैयार की है. जानकारों की मानें तो सीबीआरआई ने ने यमुना अथॉरिटी को अपने जो सुझाव दिए थे उसके तहत फिल्म सिटी में स्टेट ऑफ आर्ट स्टूडियो, आउटडोर सेट और शूटिंग विलेज बनाने होंगे. पोस्ट प्रोडक्शन के क्षेत्र में वीएफएक्स स्टूडियो बनाए जाएंगे. एडिटिंग स्टूडियो, म्यूजिक डबिंग स्टूडियो बनेंगे.

    भंगेल एलिवेटेड रोड का 94 फीसद काम पूरा, जल्द होगा चालू, सलारपुर पर जाम से मिलेगी मुक्ति

    फिल्म प्रीमियर और फिल्म फेस्टीवल के लिए खास आयोजन स्थल होगा. फिल्म एकेडमी बनाने की भी जरूरत होगी. इसके साथ ही पंचतारा होटल, डारमेट्री, रिटेल शॉप, रेस्टोरेंट और मनोरंजन पार्क भी बनेंगे. साथ ही लोगों को फिल्मों का इतिहास बताने और दिखाने के लिए एक म्यूजियम बनाने की भी जरूरत होगी. इसकी डीपीआर हॉलीवुड की तर्ज पर तैयार की जा रही है.

    जानिए फिल्म सिटी के अंदर कितने एरिया में क्या बनेगा

    जानकारों की मानें तो फिल्म सिटी में स्टूडियो 1513 एकड़ में, रिटेल मॉल 989, फिल्म इंस्टीट्यूट 914, इंफ्रास्ट्रक्चर विकास 842, होटल रेस्टोरेंट 532, बैकलॉट सेट 393, एम्यूजमेंट पार्क 378, आवासीय मकान 307, ऑफिस 227, बैकलॉट वर्कशॉप 214 और बैकलॉट ओपन एरिया 149 एकड़ में होगा.