नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो में सफर करने वाले रहें अलर्ट! ऐसा किया तो भरना होगा तगड़ा जुर्माना

नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो में सफर करने वाले रहें अलर्ट! ऐसा किया तो भरना होगा तगड़ा जुर्माना
कोरोना संकट को देखते हुए नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए कई बनाए गए हैं. इनका उल्‍लंघन करने वालों पर सख्‍ती से जुर्माना लगाया जाएगा.

एक्‍वा लाइन मेट्रो सेवा (Noida-Greater Noida Metro Service) सोमवार से शुरू हो रही है. नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) ने बताया है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के मद्देनजर सोशल डिस्‍टेंसिंग (Social Distancing) और कोविड-19 से बचाव के उपायों को सख्‍ती से लागू किया जाएगा. दिशानिर्देशों का उल्‍लंघन करने वाले यात्रियों पर जुर्माना (Fine) लगाया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 5, 2020, 10:59 PM IST
  • Share this:
नोएडा. कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो (Noida-Greater Noida Metro) में काफी सख्‍ती बरती जाएगी. इसके तहत मेट्रो में इस रूट पर बिना फेस मास्‍क (Face Mask) यात्रा करते पाए जाने वाले यात्रियों पर 500 रुपये जुर्माना (Fine) लगाया जाएगा. वहीं, थूकते (Spitting) हुए पकड़े जाने पर 100 रुपये वसूले जाएंगे. बता दें कि एक्‍वा लाइन (Aqua Line) के नाम से पहचानी जाने वाली नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो की सेवाएं सोमवार से शुरू हो रही हैं.

बिना फेस मास्‍क पाए जाने पर लगेगा 500 रुपये जुर्माना
नोएडा-ग्रेटर नोएडा रूट पर मेट्रो की सेवाएं (Metro Services) 5 महीने बाद शुरू हो रही हैं. वैश्विक महामारी (Pandemic) से बचाव के लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग (Social Distancing) के मद्देनजर इस रूट पर मेट्रो सेवा बंद कर दी गई थी. नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) ने शनिवार को कहा कि अब मेट्रो सेवा शुरू होने पर सोशल डिस्‍टेंसिंग और कोविड-19 से बचाव के उपायों को सख्‍ती से लागू किया जाएगा. बिना मास्‍क यात्रा करने वाले यात्रियों पर 500 रुपये जुर्माना लगाया जाएगा.

ये भी पढ़ें- FM निर्मला सीतारमण ने कहा, भारत को निवेश के लिए अच्‍छी जगह मान रहे विदेशी निवेशक
थूकने पर पहली बार 100, दूसरी बार 500 रुपये जुर्माना


एनएमआरसी ने बताया कि मेट्रो स्‍टेशन (Metro Station), ट्रेन (Train) या मेट्रो परिसर (Metro Premises) में कहीं भी यात्री को थूकते हुए पाए जाने पर पहली 100 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. इसके बाद दोबारा ऐसा करते हुए पाए जाने पर 500 रुपये वसूले जाएंगे. इसके अलावा यात्रियों को मेट्रो ही नहीं स्‍टेशन या मेट्रो परिसर में बिना मास्‍क पाए जाने पर 500 रुपये का जुर्माना भरना होगा. एनएमआरसी ने कहा है कि जुर्माना उसके कर्मचारी (NMRC Staff) वसूल करेंगे. लिहाजा सभी यात्री नियमों का पालन कर कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में मदद करें.

ये भी पढ़ें- गूगल प्‍लेस्‍टोर ने स्‍कैनर-2 समेत हटाए 6 ऐप्‍स, अगर आपके स्‍मार्टफोन में भी हैं ये ऐप तो तुरंत करें डिलीट

एनएमआरसी के अधिकारियों ने एक्‍वा लाइन की जांच की
एनएमआरसी के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने शनिवार को पूरे एक्‍वा लाइन रूट का जायजा लिया ताकि ट्रेनें चलने पर किसी तरह की तकनीकी खामी की वजह से यात्रियों को परेशानी नहीं उठानी पड़े. मेट्रो सिस्‍टम के जांच दल में एनएमआरसी के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर रवींद्र सक्‍सेना और ऑपरेशंस, इलेक्ट्रिकल व रोलिंग स्‍टॉक टीम के सदस्‍य शामिल थे. अधिकारियों ने रूट के एक-एक सिस्‍टम की जांच की. इस दौरान सभी अधिकारी और कर्मचारी रेल मोटर ट्रॉली से पूरे ट्रैक पर जांच के लिए निकले. उन्‍होंने नोएडा सेक्‍टर-51 से लेकर ग्रेटर नोएडा तक पूरी जांच की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज