Lockdown: आज से 10 लाख ऐसे लोगों को फ्री में राशन मिलेगा जिनके पास नहीं है राशनकार्ड, जानिए कैसे?

Lockdown: आज से 10 लाख ऐसे लोगों को फ्री में राशन मिलेगा जिनके पास नहीं है राशनकार्ड, जानिए कैसे?
10 लाख लोगों को फ्री में राशन मिल सकेगा जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं

आम लोगों की मुश्किल कम हो इसके लिए दिल्ली सरकार आज से बिना राशनकार्ड वालों को भी मुफ्त राशन उपलब्ध करा रही है. ऐसे 10 लाख लोगों को फ्री में राशन मिल सकेगा जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (coronavirus outbreak in india) के खतरे की वजह से भारत में 21 दिनों का लॉकडाउन लगाया गया है. ऐसे में सबसे ज्यादा मुश्किल गरीबों और मजदूरों के लिए खड़ी हो गयी है. आम लोगों की मुश्किल कम हो इसके लिए दिल्ली सरकार आज से बिना राशनकार्ड वालों को भी मुफ्त राशन उपलब्ध करा रही है. ऐसे 10 लाख लोगों को फ्री में राशन मिल सकेगा जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं.

मुफ्त राशन देने के लिए 421 स्कूलों में इंतजाम किए गए हैं. जिनके पास राशन कार्ड नहीं है ऐसे प्रत्येक व्यक्ति को 5-5 किलो राशन मुफ्त मिलेगा. अभी 10 लाख लोगों के लिए राशन का इंतजाम किया गया है. दिल्ली सरकार के मुताबिक अगर जरूरत पड़ी तो और राशन की व्यवस्था की जाएगी.

बिना राशन कार्ड के ऐसे मिलेगा राशन
दिल्ली सरकार ने ऐसे लोग जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उन्हें भी फ्री राशन देने का ऐलान किया है. जिन लोगों ने राशन कार्ड बनाने के लिए अप्लाई किया हुआ है लेकिन उनका अब तक कार्ड नहीं बना है, ऐसे लोगों के लिए दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर एक फार्म बना कर डाला गया है. आप वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं. सरकार ने कहा कि पंजीकरण की जरूरत इसलिए है, क्योंकि बिना पंजीकरण के राशन बांटते हैं, तो एक ही व्यक्ति कई बार आकर राशन ले सकता है.



ये भी पढ़ें: इस सरकारी बैंक ने घटाई लोन की ब्याज दरें, कम हो गई होम-ऑटो लोन की EMI



जिन लोगों को राशन मिल गया है, उनको रोकने के लिए सिर्फ यह पंजीकरण कराया जा रहा है. दिल्ली सरकार ने अपील की है कि बिना राशन कार्ड वाले लोग वेबसाइट पर जाकर इस फार्म को खुद भी भर सकते हैं. इसके अलावा, जितने भी पढ़े-लिखे या समर्थ हैं, वे अपने आसपास के गरीब लोगों के फार्म भरवा दें. उम्मीद है कि बुधवार या बृहस्पतिवार से आप लोगों को भी राशन मिलना शुरू हो जाएगा. प्रत्येक व्यक्ति को 5-5 किलोग्राम राशन मुफ्त में दिया जाएगा.

सातों दिन बांटा जाएगा राशन
लॉकडाउन की स्थिति में दिल्ली सरकार ने दिल्ली के लोगों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने सभी सरकारी राशन की दुकानों पर सातों दिन राशन बांटने का ऐलान किया है. सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभार्थियों को अप्रैल 2020 के महीने में 50 प्रतिशत अधिक राशन मुफ्त देने के लिए खाद्य और नागरिक आपूर्ति (एफएंडएस) विभाग और दिल्ली राज्य नागरिक आपूर्ति निगम (डीएससीएससी ) द्वारा की गई तैयारियों की समीक्षा भी की है.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार की इस स्कीम से हर महीने घर बैठे मिलेंगे 5 हजार रुपये, जानिए सबकुछ

सांसदों और विधायकों की लगाई ड्यूटी
सभी जरूरतमंदों को राशन मिल सके और राशन बांटे जाने के दौरान सामाजिक दूरी को बनाए रखा जा सके इसके लिए दिल्ली सरकार की ओर से राशन वितरण केंद्रों पर विधायक, सांसद, काउंसलर आदि की ड्यूटी लगाई गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading