लाइव टीवी

LPG Cylinder Price: रसोई गैस सिलेंडर के दाम 149 रुपये बढ़े, यहां चेक करें अपने शहर के नए दाम

News18Hindi
Updated: February 12, 2020, 10:57 AM IST
LPG Cylinder Price: रसोई गैस सिलेंडर के दाम 149 रुपये बढ़े, यहां चेक करें अपने शहर के नए दाम
इंडियन ऑयल (IOC) की वेबसाइट पर जारी रेट्स के मुताबिक, बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलिंडर के दाम में करीब 150 रुपये का इजाफा हुआ है.

इंडियन ऑइल की वेबसाइट पर जारी रेट्स के मुताबिक,सभी महानगरों में बिना सब्सिडी वाले 14 किलो के रसोई गैस सिलिंडर के दाम में 144.50 रुपये से लेकर 149 रुपये तक की बढोतरी कर दी गई है, जो 12 फरवरी से लागू हो गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2020, 10:57 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडेन (LPG Cylinder Price) ने रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए हैं. इंडियन ऑयल (IOC) की वेबसाइट पर जारी रेट्स के मुताबिक, बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलिंडर के दाम में करीब 150 रुपये का इजाफा हुआ है. सभी महानगरों में बिना सब्सिडी वाले 14 किलो के रसोई गैस सिलिंडर के दाम में 144.50 रुपये से 149 रुपये तक की बढ़ोतरी कर दी गई है, जो 12 फरवरी से लागू हो गई हैं. आपको बता दें कि इससे पहले 1 जनवरी 2020 को रसोई गैस के दाम बढ़ाए गए थे. हर महीने सब्सिडी और मार्केट रेट में बदलाव होता है, लेकिन फरवरी की शुरुआत में कोई बदलाव नहीं किया गया था.आपको बता दें कि रसोई गैस के कुल 27.6 करोड़ के करीब उपभोक्ता हैं. इनमें से करीब दो करोड़ को सब्सिडी नहीं मिलती है.

देश के चार महानगरों में रसोई गैस सिलेंडर के नए दाम-  IOC की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली में अब 14 किलो वाला रसोई गैस सिलिंडर 858.50 रुपये में मिलेगा. दिल्ली में 144.50 रुपये दाम बढ़ाए गए हैं.

वहीं, कोलकाता के ग्राहकों को 149 रुपये ज्यादा चुकाकर 896.00 रुपये के दाम पर सिलिंडर मिलेगा. मुंबई में 145 रुपये की बढ़ोतरी के साथ नया दाम 829.50 रुपये हो गया है.

देश के दक्षिण राज्य के चेन्नई शहर में इसके ने दाम 147 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 881 रुपये कर दिए गए हैं.



कैसे तय होते हैं रसोई गैस सिलेंडर के दाम- औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा के एक्सचेंज रेट के हिसाब से एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं. इसी वजह से LPG सिलेंडर की सब्सिडी की रकम में भी हर महीने बदलाव होता है. जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में भाव बढ़ते हैं तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है और जब दरें नीचे आती हैं तो सब्सिडी में कटौती की जाती है. टैक्स नियमों के अनुसार रसोई गैस पर माल एवं सेवाकर (जीएसटी) की गणना ईंधन के बाजार मूल्य पर ही तय की जाती है.
ऐसे पता करें अपने शहर में रसोई गैस सिलेंडर के दाम-  (How to check LPG Gas Cylinder Rate) IOC की वेबसाइट पर जाकर https://indane.co.in/tarrifs_price.php पर क्लिक करें. वहीं, आपको Show All Market का टैब दिखाई देगा. इस पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे. वैसे ही रसोई गैस सिलेंडर के दामों से जुड़ी लिस्ट नीचे जारी कर दी जाएगी.



ये भी पढ़ें-नहीं बदलेगा PNB का नाम, इन दो बैंकों का होगा विलय, आपके पैसे पर होगा ये असर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 10:08 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर