• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Lockdown में समाप्‍त हुये रेलवे पास पर कर सकेंगे सफर, करना होगा स‍िर्फ ये काम

Lockdown में समाप्‍त हुये रेलवे पास पर कर सकेंगे सफर, करना होगा स‍िर्फ ये काम

लॉकडाउन के कारण निरस्त  एमएसटी की अवधि की वैधता को फिर से यूटीएस काउंटरों से वैध करा सकते हैं.

लॉकडाउन के कारण निरस्त एमएसटी की अवधि की वैधता को फिर से यूटीएस काउंटरों से वैध करा सकते हैं.

Indian Railways: नॉर्दन रेलवे ने कहा है क‍ि जिन रेल यात्रियों के सीजन टिकट की शेष यात्रा अवधि लॉकडाउन के कारण निरस्त हो गई थी, वे उतने दिनों की अवधि की वैधता को फिर से नॉर्दन रेलवे के यूटीएस काउंटरों से वैध करा सकते हैं. बशर्ते उस अवधि के दौरान उनको यात्रा सेवा देने वाली ट्रेनें कैंसल रही हों.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई द‍िल्‍ली. नॉर्दन रेलवे ( Northern Railway) ने कल 3 स‍ितंबर से चुन‍िंदा ट्रेनों में एमएसटी/क्‍यूएसटी के जर‍िये सफर करने की अनुमति दी है. लेक‍िन इससे पहले यात्रियों के ल‍िये और एक राहत भरी घोषणा की है. नॉर्दन रेलवे की ओर से अब उन सभी एमसीटी/क्‍यूएसटी धारकों को बड़ी राहत देते हुये अनुमति दी है कि वह पुराने एक्‍यपायर हुये पास पर भी यात्रा कर सकते हैं बशर्तें क‍ि वह कोव‍िड-19 ( Covid-19) लॉकडाउन (Lockdown) की अवध‍ि में एक्‍यपायर हुआ हो.

    नॉर्दन रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार की ओर से जारी अधिकृत बयान में स्‍पष्‍ट क‍िया गया है क‍ि जिन रेल यात्रियों के सीजन टिकट की शेष यात्रा अवधि लॉकडाउन के कारण निरस्त हो गई थी, वे उतने दिनों की अवधि की वैधता को फिर से नॉर्दन रेलवे के यूटीएस काउंटरों (UTS counters) से वैध करा सकते हैं. बशर्ते उस अवधि के दौरान उनको यात्रा सेवा देने वाली ट्रेनें कैंसल रही हों अथवा केन्द्र/राज्य सरकारों द्वारा लगाए गए कोरोना प्रतिबंधों के कारण यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति नहीं थी.

    ये भी पढ़ें: Indian Railways: रेलवे के इस फैसले से लाखों लोगों को फिर से म‍िलेगा बड़ा फायदा

    सीपीआरओ के मुताबिक 3 स‍ितंबर से यात्रियों के ल‍िये यह सुव‍िधा शुरू हो जाएगी. साथ ही अनारक्षित काउंटरों, एटीवीएम/सीओ-टीवीएम, यूटीएस ऑन मोबाइल के माध्यम से सीजन टिकटों को जारी करने/रिन्युअल की सुविधा उपलब्ध होगी. सीजन टिकट पर यात्रा करने की अनुमति को लेकर जारी आदेशों की प्रत‍ि सभी पांचों ड‍िविजन को भी भेज दी गई है. वहीं यात्रियों को चुन‍िंदा ट्रेनों में ही सफर करने की व्‍यवस्‍था सुन‍िश्‍च‍ित करने के न‍िर्देश भी द‍िये गये हैं.

    ये भी पढ़ें: Indian Railways: द‍िल्‍ली-राजस्‍थान के बीच चलने वाली इस ट्रेन में होने जा रहा ये बड़ा बदलाव, जानें सबकुछ

    नॉर्दन रेलवे के प्रवक्‍ता का कहना है क‍ि यात्र‍ियों की सुव‍िधा के ल‍िये एक बार फिर से एमएसटी पर यात्रा करने की अनुमत‍ि दी जा रही है. 3 स‍ितंबर से यह सेवा फिर शुरू की जा रही है. इसके ल‍िये क‍िसी प्रकार का बदलाव यात्रियों की जेब पर डालने का नहीं क‍िया गया. यह पहले की तरह की लागू क‍िया जा रहा है. इसके ल‍िये पास बनवाने को क‍िसी प्रकार का अत‍िर‍िक्‍त चार्ज नहीं वूसला जाएगा और न ही कोई दूरी आदि घटाई जा रही है. इसके साथ ही यात्री यात्रा के दौरान अपने साथ 10 क‍िलोग्राम तक के वजन का सामान भी एमसीटी सफर के दौरान ले जा सकते हैं.

    सर्कुलर के मुताब‍िक द‍िल्‍ली ड‍िव‍िजन के अंतर्गत 33 ट्रेनें, फ‍िरोजपुर ड‍िव‍िजन की 10, लखनऊ की 5, मुरादाबाद की 6 और अंबाला ड‍िव‍िजन की 4 च‍िन्‍ह‍ित मेल एवं एक्‍सप्रेस और ईएमयू, डेमू, मेमू, मेल एक्सप्रेस, पैसेंजर ट्रेन में ही सफर क‍िया जा सकेगा. इन सभी ट्रेनों की कुल संख्‍या 56 न‍िर्धार‍ित की गई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज