• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Indian Railways: रेलवे के इस फैसले से लाखों लोगों को फिर से म‍िलेगा बड़ा फायदा

Indian Railways: रेलवे के इस फैसले से लाखों लोगों को फिर से म‍िलेगा बड़ा फायदा

कोरोना की वजह से बंद पड़ी मास‍िक पास सेवा को फ‍िर से शुरू क‍िया जा रहा है. (File Photo)

कोरोना की वजह से बंद पड़ी मास‍िक पास सेवा को फ‍िर से शुरू क‍िया जा रहा है. (File Photo)

Indian Railways: नॉर्दन रेलवे की ओर से कोरोना की वजह से बंद पड़ी मास‍िक पास सेवा (Monthly Season Ticket) को फ‍िर से शुरू क‍िया जा रहा है. नॉर्दन रेलवे की ओर से इस सेवा को 3 स‍ितंबर से शुरू क‍िया जा रहा है ज‍िसका लाखों यात्रियों को बड़ा फायदा म‍िल सकेगा. इस संबंध में रेलवे की ओर से सर्कुलर (Circular) जारी कर द‍िया गया है ज‍िसमें संबंधित 56 ट्रेनों की ल‍िस्‍ट भी जारी की गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई द‍िल्‍ली. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की वजह से रेलवे सेवा अभी पूरी तरह से संचाल‍ित नहीं की गई है. कोरोना के मामले धीरे-धीरे कम होने के बाद रेलवे (Railways) भी स्‍पेशल ट्रेनों (Special Trains) का संचालन चरणबद्ध तरीके से कर रही है. नॉर्थ वेस्‍टर्न रेलवे (NWR) के बाद अब नॉर्दर्न रेलवे की ओर से लोकल पैसेंजर्स का बड़ी राहत देने का फैसला क‍िया गया है.

    नॉर्दन रेलवे की ओर से कोरोना की वजह से बंद पड़ी मास‍िक पास सेवा (Monthly Season Ticket) को फ‍िर से शुरू क‍िया जा रहा है. नॉर्दन रेलवे की ओर से इस सेवा को 3 स‍ितंबर से शुरू क‍िया जा रहा है ज‍िसका लाखों यात्रियों को बड़ा फायदा म‍िल सकेगा. इस संबंध में रेलवे की ओर से सर्कुलर (Circular) जारी कर द‍िया गया है ज‍िसमें संबंधित 56 ट्रेनों की ल‍िस्‍ट भी जारी की गई है.

    नॉर्दन रेलवे की ओर से इस संबंध में यह सर्कुलर जारी कर क‍िया गया है.

    नॉर्दन रेलवे की ओर से इस संबंध में यह सर्कुलर जारी क‍िया गया है.

    ये भी पढ़ें: Indian Railways: अब रेल मंत्रालय में हर कर्मचारी पहने दिखेगा वर्दी, रेलवे बोर्ड ने जारी किए सख्त आदेश

    जानकारी के मुताब‍िक कोरोना की वजह से सेवा के बंद होने से जो पास रेलयात्र‍ियों को जारी क‍िये गये थे वे सभी अमान्‍य हो गये थे. तीन माह की अवध‍ि के ल‍िये मान्‍य होने वाले इन सभी पास को सुव‍िधा के मुताबिक र‍िन्‍युअल कराना अन‍िवार्य होता है. लेकिन कोरोना की वजह से यह सब नहीं हो सका. इसल‍िये यात्रियों को अब यह दोबारा से जारी कराना होगा. रेलवे की ओर से यात्रियों को यह सुव‍िधा ऑनलाइन एमसीटी (MST) जारी कराने की भी दी गई है. यात्री सुव‍िधानुसार इसको बनवा सकते हैं.

    नॉर्दन रेलवे की ओर से इन ट्रेनों में MST से सफर करने की अनुमति दी गई है. Indian Railways, Railway News, IRCTC, Special Train, Northern Railway,Local Trains,Passenger Trains, DEMU, EMU, MEMU, MST, Monthly Season Tickets, भारतीय रेलवे, रेलवे समाचार, आईआरसीटीसी, उत्तर रेलवे, लोकल ट्रेनें, पैसेंजर ट्रेनें, डेमू, मेमू, ईएमयू, मेल एक्‍सप्रेस

    नॉर्दन रेलवे की ओर से इन ट्रेनों में MST से सफर करने की अनुमति दी गई है.

    नॉर्दन रेलवे ( Northern Railway) की ओर से जारी क‍िये गये सर्कुलर में साफ और स्‍पष्‍ट क‍िया गया है क‍ि रेल यात्री चिन्हित ट्रेन में ही इस पास का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके ल‍िये 56 चिन्हित ट्रेन की ल‍िस्‍ट जारी की गई है. यह सभी ट्रेनें अनारक्ष‍ित श्रेणी की मेल एवं एक्‍सप्रेस ट्रेनें हैं. इनमें खासकर ईएमयू, डेमू, मेमू, मेल एक्सप्रेस, पैसेंजर ट्रेन शाम‍िल हैं ज‍िनमें एमसीटी से यात्रा करने की अनुमत‍ि दी गई है. वहीं लंबी दूरी की ट्रेनों में एमसीटी से सफर करने की अनुमति नहीं दी गई है.

    बतातें चलें क‍ि रेलवे की ओर से बंद पड़ी इस सेवा की वजह से हर रोज एक से दूसरे शहरों में जाने वाले कामकाजी लोगों को बड़ी परेशानी हो रही थी. इस फैसले के बाद नॉर्दन रेलवे के अंतर्गत आने वाले पांचों ड‍िव‍िजन में लाखों लोगों को इस सुव‍िधा के पुन: शुरू होने से फायदा म‍िल सकेगा.

    यात्री कल से इन ट्रेनों में MST से सफर कर सकते हैं. Indian Railways, Railway News, IRCTC, Special Train, Northern Railway,Local Trains,Passenger Trains, DEMU, EMU, MEMU, MST, Monthly Season Tickets, भारतीय रेलवे, रेलवे समाचार, आईआरसीटीसी, उत्तर रेलवे, लोकल ट्रेनें, पैसेंजर ट्रेनें, डेमू, मेमू, ईएमयू, मेल एक्‍सप्रेस

    यात्री कल से इन ट्रेनों में MST से सफर कर सकते हैं.

    अभी तक यात्रियों को कोव‍िड की वजह से चल रही स्‍पेशल ट्रेनों में सफर करने के ल‍िये बुक‍िंग और अन्‍य चार्ज के रूप में ज्‍यादा अदा करना पड़ रहा था. लेक‍िन अब पैसेंजर ट्रेन और ईएमयू, डेमू, मेमू और मेल एक्‍सप्रेस ट्रेन शुरू होने से सिर्फ पास पर ही यात्रा की जा सकेगी. यात्रा पास बनवाने के ल‍िये शुल्‍क में कोई बदलाव नहीं किया गया है. यह पूर्व में न‍िर्धार‍ित ही रहेगा.

    ये भी पढ़ें: Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, वेस्ट बंगाल-मुंबई की इन 3 जोड़ी ट्रेनों में मिलेंगी ज्यादा सीटें

    नॉर्दन रेलवे के प्रवक्‍ता दीपक कुमार का कहना है क‍ि यात्र‍ियों की सुव‍िधा के ल‍िये एक बार फिर से एमएसटी पर यात्रा करने की अनुमत‍ि दी जा रही है. 3 स‍ितंबर से यह सेवा फिर शुरू की जा रही है. इसके ल‍िये क‍िसी प्रकार का बदलाव यात्रियों की जेब पर डालने का नहीं क‍िया गया.

    यह पहले की तरह की लागू क‍िया जा रहा है. इसके ल‍िये पास बनवाने को क‍िसी प्रकार का अत‍िर‍िक्‍त चार्ज नहीं वूसला जाएगा और न ही कोई दूरी आदि घटाई जा रही है. इसके साथ ही यात्री यात्रा के दौरान अपने साथ 10 क‍िलोग्राम तक के वजन का सामान भी एमसीटी सफर के दौरान ले जा सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: Indian Railways: द‍िल्‍ली-राजस्‍थान के बीच चलने वाली इस ट्रेन में होने जा रहा ये बड़ा बदलाव, जानें सबकुछ

    सर्कुलर के मुताब‍िक द‍िल्‍ली ड‍िव‍िजन के अंतर्गत 33 ट्रेनें, फ‍िरोजपुर ड‍िव‍िजन की 10, लखनऊ की 5, मुरादाबाद की 6 और अंबाला ड‍िव‍िजन की 4 च‍िन्‍ह‍ित मेल एवं एक्‍सप्रेस और ईएमयू, डेमू, मेमू, मेल एक्सप्रेस, पैसेंजर ट्रेन में ही सफर क‍िया जा सकेगा. इन सभी ट्रेनों की कुल संख्‍या 56 न‍िर्धार‍ित की गई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज