• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • अब कोरोना वायरस को खत्‍म करेगा ये खास AC! वायरस डी-एक्टिवेशन टेक्‍नोलॉजी का किया है इस्‍तेमाल

अब कोरोना वायरस को खत्‍म करेगा ये खास AC! वायरस डी-एक्टिवेशन टेक्‍नोलॉजी का किया है इस्‍तेमाल

वीडीटी सिस्‍टम से लैस नया एसी कोरोना वायरस को खत्‍म कर देता है.

वीडीटी सिस्‍टम से लैस नया एसी कोरोना वायरस को खत्‍म कर देता है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) को खत्‍म करने वाले खास एयर कंडीशनर (AC) को बनाने वाली कंपनी ब्‍लू स्‍टार का दावा है कि इसमें इस्‍तेमाल की गई वायरस डी-एक्टिवेशन टेक्‍नोलॉजी (VDT) सभी तरह के वायरस को 99.9 फीसदी नष्‍ट कर देगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) को हर पहलू से जानने के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं ने दिनरात रिसर्च की. ऐसी ही एक रिसर्च में पता चला कि ऑफिस और घरों में लगे एयर कंडिशनर (AC) कोरोना वायरस को फैलने में मदद करते हैं. साथ ही लोगों को सलाह दी गई कि एसी का इस्‍तेमाल ना करें. हालांकि, अब आपको अगर जरूरत महसूस हो तो एसी चलाने से डरने की जरूरत नहीं है. दरअसल, एक कंपनी ने ऐसा एयर कंडिशनर बनाने में सफल होने का दावा किया है जो कोरोना वायरस को 99.9 फीसदी खत्‍म (Destroy) कर देगा. कंपनी ने बताया है कि इसके लिए एसी में वायरस डी-एक्टिवेशन टेक्‍नोलॉजी (VDT) का इस्‍तेमाल किया गया है.

    99.9% वायरस को खत्‍म कर देगा एयर कंडिशनर
    एसी बनाने वाली कंपनी ब्लू स्टार लिमिटेड (Blue Star) का कहना है कि इस एसी में इस्‍तेमाल की गई खास टेक्‍नोलॉजी वीडीटी किसी खास जगह में मौजूद कोरोना वायरस ही नहीं किसी भी तरह के वायरस को 99.9 फीसदी खत्‍म कर देगा. कंपनी के मुताबिक, जब एसी से निकलने वाली हवा वीडीटी सिस्‍टम से गुजरेगी तो वायरस खत्म हो जाएगा. इस सिस्‍टम की सबसे बड़ी खासियत है कि इसका घरों में लगने वाले Split या Window AC के साथ ही ऑफिस में इस्‍तेमाल होने वाले सेंट्रलाइज्ड एसी सिस्टम में भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है.



    ये भी पढ़ें- किन सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा दिवाली बोनस, कितनी होगी रकम, जानें अपने ऐसे ही सवालों के जवाब

    इंसानों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है वीडीटी सिस्‍टम
    वीडीटी सिटस्‍म इंसानों के लिए पूरी तरह सुरक्षित है. इसमें इस्‍तेमाल किए गए पार्ट्स को दुनिया की किसी भी प्रयोगशाला ने खतरनाक घोषित नहीं किया है. यह पर्यावरण के अनुकूल है और दुनिया भर में प्रमाणित व स्वीकृत है. जब तक कोरोना वायरस की दवाई नहीं आती है, तब तक सावधानी तो जरूरी है ही. कंपनी का कहना है कि यह एयर कंडीशनर लोगों को अतिरिक्त सुरक्षा उपलब्‍ध कराएगा. कंपनी का कहना है कि इस सिस्‍टम को पुराने एयर कंडिशनर में भी लगाया जा सकता है यानी अगर आप चाहें तो इसे अपने एसी में लगवा लें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज