अब दवाइयों की होम डिलिवरी भी करेगी Amazon, ग्राहकों को मिलेगा शानदार डिस्काउंट

Amazon अब दवाइयों की होम डिलिवरी भी करेगी.
Amazon अब दवाइयों की होम डिलिवरी भी करेगी.

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) अब कपड़े, जूते, इलेक्ट्रॉनिक आइटम की तरह दवाइयों (Medicines) की भी होम डिलिवरी करेगी. फिलहाल कंपनी ने अमेजन फार्मेसी (Amazon Pharmacy) के नाम से इसकी शुरुआत अमेरिका (US) से की है. इससे वॉलमार्ट (Walmart) को कड़ी टक्‍कर मिलने की उम्‍मीद है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2020, 9:55 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. ऑनलाइन शॉपिंग प्‍लेटफॉर्म अमेजन (Amazon) पर अब ग्राहकों को दवाइयां (Medicines) भी मिलेंगी यानी ई-कॉमर्स कंपनी अब कपड़े, जूते, इलेक्ट्रॉनिक आइटम की तरह मेडिसिन की भी होम डिलिवरी करेगी. फिलहाल कंपनी ने अमेजन फार्मेसी (Amazon Pharmacy) के नाम से इसकी शुरुआत अमेरिका (US) से की है. अमेजन के इस कदम से अमेरिका में ड्रग्स रिटेलर्स वालग्रीन्स (Walgreens), सीवीएस (CVS) और वॉलमार्ट (Walmart) को कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है.

ग्राहकों को प्राइस कम्‍पेयर करने की भी मिलेगी सुविधा
अमेजन ने प्रिस्क्राइब्‍ड मेडिसिन ऑनलाइन खरीदने की सुविधा देने के लिए अमेरिका में ऑनलाइन फार्मेसी (Online Pharmacy) सर्विस लॉन्च की है, जिसका नाम अमेजन फार्मेसी रखा है. अमेजन जल्‍द ही ऑनलाइन फार्मेसी को दुनियाभर में शुरू करने की योजना बना रही है. अमेजन फार्मेसी की वेबसाइट या इसके ऐप पर ग्राहकों को दवाई खरीदने से पहले मेडिसिन की प्राइस कम्‍पेयर (Price Compare) करने की सुविधा भी मिलेगी. इससे ग्राहक जो सप्लायर सस्ती दवाइयां बेच रहा होगा, उससे सस्ती कीमतों पर मेडिसिन खरीद सकेंगे.

ये भी पढ़ें- RBI का बड़ा ऐलान, लक्ष्मी विलास बैंक का DBS Bank के साथ होगा विलय
लॉयल्‍टी क्‍लब मेंबर्स को कंपनी देगी तगड़ा डिस्‍काउंट


अमेजन के लॉयल्टी क्लब मेंबर्स को दवाइयों की खरीद पर तगड़ा डिस्काउंट भी मिलेगा. अमेजन ने कहा कि अमेरिका में प्रिस्क्रिप्शन आधारित मेडिसिन की होम डिलिवरी के लिए कंपनी दो साल से काम कर रही थी. इस दौरान कंपनी ने अमेरिका के सभी राज्यों से मेडिसिन डिलिवरी के लिए लाइसेंस लिया और सप्लाई चेन बनाई. अमेरिकी मार्केट रिसर्च फर्म जेडी पावर का कहना है कि इस फील्ड में अमेजन की राह आसान नहीं होगी, क्योंकि उसे ड्रग्स रिटेलर्स वालग्रीन्स, सीवीएस हेल्थ, वॉलमार्ट, राइट एड, कोर्गर समेत कई कंपनियों से मुकाबला करना होगा.

ये भी पढ़ें- लक्ष्मी विलास बैंक के ग्राहकों को तगड़ा झटका, 16 दिसंबर तक निकाल पाएंगे ज्‍यादा से ज्‍यादा 25,000 रुपये

अमेजन फार्मेसी को करना होगा चुनौतियों का सामना
जेडी पावर के मुताबिक, अमेरिका में मेडिसिन की ऑनलाइन डिलिवरी का ऑर्डर भी कम आता है. ऐसे में अमेजन फार्मेसी को भारी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा. हालांकि, जेडी पावर ने ये भी कहा कि इस समय अमेरिका में कोरोना वायरस के कारण ऑनलाइन मेडिसिन खरीदने का चलन बढ़ा है. वहीं, अमेजन अपने प्राइम मेंबर्स को तगड़ा डिस्काउंट देगी. इससे कंपनी अमेरिका में दूसरी कंपनियों से मुकाबला करते हुए ड्रग्स डिलिवरी के क्षेत्र में अपने पैर जमा सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज