अब ऑटो में यात्रा करना होगा ज्यादा सुरक्षित, 20 शहरों में शुरू की जा रही है ये खास सर्विस

अब ऑटो में यात्रा करना होगा ज्यादा सुरक्षित, 20 शहरों में शुरू की जा रही है ये खास सर्विस
ऑटो में यात्रा करना होगा ज्यादा सुरक्षित, 20 शहरों में शुरू हो रही है सर्विस

कोरोना महामारी (Covid-19 pandemic) ने पूरी दुनिया पर कहर ढाया हुआ हैं. इससे बचने के लिए कई तरह के उपाय किए जा रहे हैं. अब इस कड़ी में ऑटो रिक्शा को भी लोगों को बैठने के लिए सुरक्षित बनाया जा रहा है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना महामारी (Covid-19 pandemic) ने पूरी दुनिया पर कहर ढाया हुआ है. इससे बचने के लिए कई तरह के उपाय किए जा रहे हैं. अब इस कड़ी में ऑटो रिक्शा को भी लोगों को बैठने के लिए सुरक्षित बनाया जा रहा है. ऑटो को सुरक्षित बनानें के लिए उबर और बजाज ने भी हाथ मिलाया है. दोनों कंपनियां देश में 1 लाख ऑटो रिक्शा में चालक की सीट के पीछे सुरक्षा पार्टिशन इंस्टॉल करने के लिए ऑटो चालकों के साथ साझेदारी कर रही हैं. यह सुरक्षा पार्टिशन चालक और सवारी के बीच संपर्क को बाधित कर सुरक्षात्मक बैरियर का काम करेगा तथा सामाजिक दूरी का पालन करने में मदद करेगा. इससे चालक और सवारी दोनों के लिए यात्रा ज्यादा सुरक्षित हो सकेगी.

 20 शहरों में 1 लाख ऑटो रिक्शा चलाए जाएंगे 
डिसइन्फैक्टेंट्स 20 शहरों में 1 लाख ऑटो रिक्शा चालकों को दिए जा रहे हैं. इन शहरों में नई दिल्ली, गुड़गांव, मुंबई, पुणे, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु, मैसूर और मदुरै आदि शामिल हैं. इसके अलावा उबर अपनी टेक्नोलॉजी का उपयोग कर चालकों को उबर ऐप द्वारा अनिवार्य स्पेशलाइज्ड ट्रेनिंग मॉड्यूल्स भी उपलब्ध करा रहा है, जिनमें पीपीई के सही उपयोग एवं उनके वाहन के लिए सैनिटाइज़ेशन प्रोटोकॉल के बारे में बताया जाएगा.

सरकार का फैसला,नई शिक्षा नीति को मिली मंजूरी शिक्षा की क्वालिटी सुधारने पर जोर
वाहन में होगा सुरक्षा पार्टिशन


समरदीप सुबंध, प्रेसीडेंट, इंट्रा-सिटी बिज़नेस, बजाज ऑटो ने कहा कि देश में सामान्य जनजीवन बहाल हो रहा है. इस समय बजाज ऑटो में हम अपने ड्राइवर पार्टनर्स को लोगों को सुरक्षित राइड प्रदान करने में मदद करना चाहते हैं. इसलिए हम हर मॉडल के वाहन के लिए 1 लाख से ज्यादा ड्राइवर पार्टनर्स तक जाकर उनके वाहन में सुरक्षा पार्टिशन लगा रहे हैं तथा उन्हें डिसइन्फेक्शन किट्स प्रदान कर रहे हैं.

सुरक्षा के उपाय
सुरक्षा और हाइज़ीन के सर्वोच्च स्तर बनाए रखने के लिए उबर ने विस्तृत सुरक्षा उपाय प्रस्तुत किए हैं, जिनमें गो ऑनलाइन चेकलिस्ट, राइड्स और चालकों के लिए अनिवार्य मास्क पॉलिसी, चालकों के लिए प्रि-ट्रिप मास्क वैरिफिकेशन सेल्फी, अनिवार्य ड्राइवर एजुकेशन एवं अपडेटेड कैंसेलेशन पॉलिसी शामिल है, जिसके तहत यदि राइडर या ड्राइवर में से कोई भी सुरक्षित महसूस न कर रहा हो, तो वह राइड को कैंसल कर सकता है.

उबर ने शुरू किया कामकाज
शहरों में सामान्य जिंदगी बहाल होने के साथ उबर राइड्स का व्यवसाय भी पुनः शुरू हो रहा है. कम खर्च के उत्पाद जैसे मोटो एवं ऑटो में अन्य श्रेणियों के मुकाबले ज्यादा तेजी से सुधार हो रहा है. उबर एवं बजाज का यह लेटेस्ट सुरक्षा अभियान, जून 2019 में बेंगलुरु में उबर प्लेटफॉर्म पर स्मार्ट व किफायती मोबिलिटी समाधान प्रदान करने के लिए लॉन्च की गई नई ब्रांड श्रेणी, ऊबरएक्सएस पर बजाज क्यूट के लॉन्च के बाद प्रस्तुत किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading