दिवाली शॉपिंग पर खो गया है आपका SBI एटीएम तो इस नंबर पर करें कॉल, मिनटों में ब्लॉक हो जाएगा कार्ड

SBI ने ट्वीट करके दी जानकारी
SBI ने ट्वीट करके दी जानकारी

अगर आपका SBI ATM कार्ड खो गया है या फिर चोरी हो गया है तो अब आसानी सिर्फ एक नंबर पर कॉल करके इसको ब्लॉक करा सकते हैं. इसके अलावा रिइश्यू कराने के लिए भी आपको बैंक के चक्कर नहीं लगाने होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2020, 8:24 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: अगर आपका SBI ATM कार्ड खो गया है या फिर चोरी हो गया है तो अब आसानी सिर्फ एक नंबर पर कॉल करके इसको ब्लॉक करा सकते हैं. इसके अलावा रिइश्यू कराने के लिए भी आपको बैंक के चक्कर नहीं लगाने होंगे. आप इसी टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपने एटीएम कार्ड को रिइश्यू भी करा सकते हैं. कार्ड को ब्लॉक कराने के बाद आपका पैसा और बैंक अकाउंट की डिटेल्स दोनों सेफ रहती हैं तो अगर कभी भी आपका कार्ड खो जाए तो सबसे पहले उसको ब्लॉक करा लें.

SBI ने किया ट्वीट
SBI ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल पर ट्वीट करके बताया कि ग्राहक अब और भी आसानी से अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक और रिइश्यू करा सकते हैं. इसके लिए आपको बस अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से SBI के टोल फ्री नंबर पर कॉल करना है.


यह भी पढ़ें: कम पैसों में शुरू करें बंपर मुनाफे वाला ये बिजनेस, हर महीने होगी एक लाख की कमाई!



इस नंबर को कर लें सेव
फोन कॉल के जरिए भी एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं. एसबीआई के ग्राहक कस्टमर केयर पर कॉल करके कार्ड ब्लॉक करवा सकते हैं. इसके लिए टोल-फ्री नंबर 18004253800 या 1800112211 पर कॉल करना होगा. यहां इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (IVRS) के निर्देशों को फॉलो कर एसबीआई का एटीएम कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं.

SMS के जरिए भी करा सकते हैं ब्लॉक
आपको बता दें कि आप SMS के जरिए भी अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करा सकते हैं. इसके लिए ग्राहकों को यूजरनेम और पासवर्ड की भी जरूरत नहीं होगी. आपको अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से BLOCK और कार्ड नंबर के आखिरी 4 डिजिट लिखकर 567676 नंबर पर एसएमएस भेजना है. आपके पास बैंक की तरफ से कार्ड ब्लॉक को कंफर्म करने के लिए मैसेज आएगा जिसमें टिकट नंबर, ब्लॉक करने की तारीख और समय होगा.

यह भी पढ़ें: LPG Gas Cylinder: दिवाली के मौके पर आम आदमी के लिए खुशखबरी, अब 50 रुपए सस्ते में बुक करें रसोई गैस

ऑनलाइन इस तरह से कार्ड को कराएं ब्लॉक-
>> सबसे पहले आपको https://www.onlinesbi.com/ पर जाकर लॉग इन करें.
>> अब आपको ई-सर्विसेज टैब में ATM कार्ड सर्विसेज पर क्लिक करना है.
>> अब ‘ब्लॉक ATM कार्ड’ चुनें.
>> संबंधित कार्ड से लिंक बैंक खाता संख्या सिलेक्ट करें. अगर किसी का एसबीआई में एक ही अकाउंट है तो यह अपने आप सिलेक्ट हो जाएगा.
>> अब Continue पर क्लिक करें.
>> ग्राहक के पास मौजूद सभी एसबीआई डेबिट कार्ड की डिटेल्स सामने आएंगी. जिस कार्ड को ब्लॉक कराना है, उसे चुनें.
>> इसके बाद कार्ड ब्लॉक कराने का कारण पूछा जाएगा. कार्ड चोरी हुआ है तो स्टोलन और अगर खो गया है तो लॉस्ट चुनकर सबमिट पर क्लिक करें.
>> डिटेल्स वेरिफाई कर कन्फर्म करें. याद रखें एक बार कार्ड ब्लॉक होने पर इसे इंटरनेट बैंकिंग के जरिए अनब्लॉक नहीं किया जा सकता.
>> इसके बाद ऑथेंटिकेशन का तरीका पूछा जाएगा. अगर ओटीपी के जरिए ऐसा करना चाहते हैं तो ओटीपी चुनें.
>> ओटीपी ग्राहक के एसबीआई में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा. निर्धारित स्पेस में इसे डालकर सबमिट करें.
>> इसके बाद एसबीआई एटीएम/डेबिट कार्ड सफलतापूर्वक ब्लॉक होने का एक्नॉलेजमेंट शो होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज