Flipkart भी करेगी शराब की होम-डिलिवरी, इन राज्‍यों में सबसे पहले शुरू होगी सर्विस

Flipkart भी करेगी शराब की होम-डिलिवरी, इन राज्‍यों में सबसे पहले शुरू होगी सर्विस
ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट जल्‍द ही शराब की होम डिलिवरी शुरू करने जा रहा है.

ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट (Flipkart) अल्‍कोहल की होम डिलिवरी शुरू करने जा रही है. फ्लिपकार्ट स्‍टार्टअप डियाजिओ (Diageo) के साथ मिलकर आपके घर तक अल्‍कोहल (Home Delivery of Alcohol) पहुंचाएगी. शुरुआत में सिर्फ दो राज्‍यों में ही ये सर्विस शुरू की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 18, 2020, 7:20 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना संकट (Coronavirus in India) के बीच ज्‍यादातर लोग बेवजह घर से बाहर निकलने से बच रहे हैं. देश में ज्‍यादातर परिवार रोजमर्रा की चीजों और राशन की खरीदारी के लिए ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म (E-Commerce Platform) की मदद ले रहे हैं, ताकि वे संक्रमण की चपेट में आने से बच सकें. इसी बात को ध्‍यान में रखते हुए ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट (Flipkart) अल्‍कोहल की होम डिलिवरी शुरू करने जा रही है. फ्लिपकार्ट स्‍टार्टअप डियाजिओ (Diageo) के साथ मिलकर आपके घर तक अल्‍कोहल (Home Delivery of Alcohol) पहुंचाएगी. हालांकि, शुरुआत में फ्लिपकार्ट सिर्फ दो राज्‍यों में ये सर्विस शुरू कर रही है.

पश्चिम बंगाल और ओडिशा में डियोजिओ के साथ किया करार
फ्लिपकार्ट पश्चिम बंगाल (West Bengal) और ओडिशा (Odisha) में शराब की होम डिलिवरी सर्विस शुरू कर रही है. फ्लिपकार्ट और स्टार्टअप डियाजिओ के बीच हुए करार में कहा गया है कि फ्लिपकार्ट के ग्राहक अपने पसंदीदा अल्कोहल का ऑर्डर कर सकेंगे. इसके बाद हिप बार उसे रिटेल आउटलेट्स से लेकर होम डिलिवरी करेगा. हिप बार में डियाजिओ की 26 फीसदी हिस्सेदारी है. आईडब्ल्यूएसआर ड्रिंक्स मार्केट एनालिसिस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में एल्कोहॉल ड्रिंक्स का मार्केट करीब 27.2 अरब डॉलर का है. ऐसे में अमेजन के बाद अब फ्लिपकार्ट भी इस बाजार में पैठ बनाने की योजना बना रही है.

यह भी पढ़ें: भारत में नौकरियों की कमी! पिछले 6 महीनों में नौकरी खोजने वाले हुए डबल:LinkedIn
स्विगी और जोमैटो झारखंड-ओडिशा में कर रहीं होम डिलिवरी


कोरोना संकट के बीच कंपनियां देश में ऑनलाइन शराब डिलिवरी के विकल्प पर काम कर रही हैं. हालांकि, कई राज्यों ने शराब की होम डिलिवरी शुरू भी कर दी है. बताया जा रहा है कि अमेजन को पश्चिम बंगाल में ऑनलाइन शराब डिलिवरी को लेकर मंजूरी मिल चुकी है. पश्चिम बंगाल और ओडिशा सरकारों ने कहा है कि फ्लिपकार्ट भारतीय अल्कोहल होम डिलिवरी मोबाइल एप्लिकेशन डियाजियो समर्थित हिप बार के साथ तकनीकी सेवा प्रदाता के रूप में जुड़ सकती है. बता दें कि ऑनलाइन फूड डिलिवरी करने वाली स्विगी (Swiggy) और जोमैटो (Zomato) जैसी कंपनियां पहले ही झारखंड व ओडिशा में अल्‍कोहल की होम डिलीवरी कर रही हैं.

यह भी पढ़ें: भारत में COVID-19 वैक्सीन की क्या कीमत होगी? कंपनियों ने दी एक्सपर्ट पैनल को सभी जानकारी, आप भी पढ़ें

महाराष्‍ट्र में शुरू की जा चुकी है शराब की होम डिलिवरी
पश्चिम बंगाल की कुल आबादी 9 करोड़ है, जबकि ओडिशा की आबादी 4.1 करोड़ से ज्‍यादा है. ऐसे में इन कंपनियों के लिए मांग को पूरा करना बड़ी चुनौती साबित हो सकता है. गुजरात और बिहार में शराब की खुदरा बिक्री पर प्रतिबंध है. केंद्र सरकार ने मार्च में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन के दौरान शराब की बिक्री पर रोक लगा दी थी. लॉकडाउन में ढील के साथ शराब की खुदरा बिक्री से पाबंदी हटा दी गई. पाबंदी हटने के साथ ही झारखंड और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में शराब की ऑनलाइन डिलिवरी को मंजूरी दे दी गई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज