रेलवे ने बढ़ाया सबसे तेज ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस का रूट, अब इस स्टेशन तक करेगी सफर

रेल मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने गतिमान एक्सप्रेस का रूट बढ़ाने का फैसला किया है.

News18Hindi
Updated: February 15, 2018, 10:28 AM IST
रेलवे ने बढ़ाया सबसे तेज ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस का रूट, अब इस स्टेशन तक करेगी सफर
अब ये ट्रेन ग्वालियर से झांसी तक यह 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी.
News18Hindi
Updated: February 15, 2018, 10:28 AM IST
देश की सबसे तेज रेल गतिमान एक्सप्रेस को ग्वालियर और झांसी तक विस्तार करने के बाद इसकी रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी. गतिमान एक्सप्रेस 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती है.

रेल मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने गतिमान एक्सप्रेस का रूट बढ़ाने का फैसला किया है. दिल्ली से आगरा तक यह 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. अब ये ट्रेन ग्वालियर से झांसी तक यह 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी.

130 किलोमीटर प्रति घंटे रफ़्तार से चलेगी ये ट्रेन
अधिकारियों ने कहा कि आगरा-ग्वालियर-झांसी मार्ग सिर्फ 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के लिए उपयुक्त है. ख़बरों के मुताबिक इस ट्रेन का विस्तारित मार्ग कभी भी शुरू हो सकता है. इसमें विलंब इसलिए हो रहा है क्योंकि बोर्ड अभी इसका किराया ढांचा तय नहीं कर पाया है. अभी दिल्ली से आगरा तक का एक्जिक्यूटिव श्रेणी का किराया 1,505 रुपये और एसी चेयरकार का किराया 755 रुपये है.

गतिमान में हैं ये खास सुविधाएं
बोर्ड के सामने अब दो विकल्प हैं. या तो रफ्तार कम होने की वजह से वह आगरा-ग्वालियर-झांसी का किराया घटाए या यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराए. गतिमान एक्सप्रेस में आधुनिक सुविधाएं मसलनल बायो शौचालय, फायर अलार्म, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, स्लाइड करने वाले स्वाचालित दरवाजे और मुफ्त वाईफाई इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराई जा रही है.

सऊदी जाने वाले अब नहीं ला पाएंगे ये महंगे सामान!



इसलिए बढ़ाई जा रही है गतिमान की दूरी
अधिकारियों ने कहा कि इस ट्रेन का मार्ग इसलिए बढ़ाया जा रहा है क्योंकि यह सुबह ही आगरा पहुंच जाती है और उसके बाद पूरे दिन खड़ी रहती है. अब यह झांसी तक जाएगी.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर