अगले महीने से बदल सकता है सरकारी बैंकों के खुलने का समय, ये होगा टाइम टेबल!

News18Hindi
Updated: August 25, 2019, 10:55 PM IST
अगले महीने से बदल सकता है सरकारी बैंकों के खुलने का समय, ये होगा टाइम टेबल!
अगले महीने से बदल सकता है सरकारी बैंकों के खुलने का समय

बैंकों (Banks) में सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक कामकाज (Working Hours) होता है. लेकिन पैसों का लेनदेन दोपहर तक ही होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 25, 2019, 10:55 PM IST
  • Share this:
आमतौर पर सरकारी बैंकों (PSU Banks) में कामकाज सुबह 10 बजे शुरू होता है. बैंकों में सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक कामकाज (Working Hours) होता है. लेकिन पैसों का लेनदेन दोपहर तक ही होता है. अगर आपको इस समय से जल्दी या देरी से बैंक (Bank) का कुछ जरूरी काम निकल आए तो आप कुछ नहीं कर सकते. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. क्योंकि अगले महीने से बैंकों का टाइम टेबल (Time Table) बदलने जा रहा है. अब बैंक सुबह 9 से लेकर देर शाम तक खुले रहेंगे. बैंकों का नया टाइम टेबल अगले महीने से लागू हो सकता है.

वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के बैंकिंग डिवीजन ने फैसला किया है कि सभी सरकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RRB) सुबह 9 बजे खुल जाएंगे. देशभर के बैंकों के खुलने के समय को एक समान करने के मकसद से केंद्रीय वित्त मंत्रालय के बैंकिंग डिवीजन ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए जून में बैठक की थी. इस बैठक में तय हुआ था कि बैंक शाखाएं ग्राहकों की सुविधा के हिसाब से खुलनी चाहिए. इसमें बैंक शाखाओं के खुलने के समय में बदलाव को मंजूरी दी गई है.

ये भी पढ़ें: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने शुरू की नई सुविधा, अब मिनटों में पता करें नोटिस की असलियत

बैंक खुलने के ये हैं तीन विकल्प

इस नए टाइम टेबल में बैंकों के खुलने के तीन विकल्प सुझाए गए हैं. पहला- सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक, दूसरा- सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक और तीसरा- सुबह 11 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक. यह फैसला सभी सरकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) पर लागू होगा.

अगले महीने लागू हो सकता है नया टाइम टेबल
जहां ग्राहक देर तक बैंकिंग सेवा चाहते हैं, वहां पहले की तरह सुबह 10 या 11 बजे से भी बैंक खोलने का विकल्प रहेगा. फैसला सभी सरकारी बैंकों तथा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) पर लागू होगा. बैंक खुलने का नया समय सितंबर में अमल में आ जाने की संभावना है.
Loading...

ये भी पढ़ें: सोना खरीदने और बेचने से पहले जान ले ये सभी जरूरी नियम, नहीं मिलेगा नोटिस हमेशा रहेंगे टेंशन फ्री

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 25, 2019, 6:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...