Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    अच्छी खबर: ICICI ग्राहक घर बैठे करें FD और बिल पेमेंट, WhatsApp पर शुरू हुई नई सर्विस

    ICICI Bank ग्राहक अब व्हाट्सएप पर कराएं अपनी FD
    ICICI Bank ग्राहक अब व्हाट्सएप पर कराएं अपनी FD

    ICICI बैंक देश का पहला ऐसा बैंक जो अपने ग्राहकों को ये सभी सुविधाएं घर बैठे उपलब्ध करा रहा है. बैंक की इस सुविधा के जरिए ग्राहकों घर बैठे ही अपने कामकाज निपटा लेंगे.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 15, 2020, 1:31 PM IST
    • Share this:
    प्राइवेट सेक्टर के ICICI Bank ने ग्राहकों के लिए आज एक और खास सुविधा का ऐलान किया है. इस सुविधा के जरिए ग्राहक अब WhatsApp पर ही फिक्स्ड डिपॉजिट, यूटिलिटी बिलों का पेमेंट और और ट्रेड फाइनेंस से जुड़े काम कर सकते हैं. इन सभी कामों के लिए अब आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे ही अपने WhatsApp पर इन सभी सुविधाओं का फायदा ले सकते हैं.

    घर बैठे ही निपटा लेंगे अब अपने काम
    ICICI बैंक देश का पहला ऐसा बैंक जो अपने ग्राहकों को ये सभी सुविधाएं घर बैठे उपलब्ध करा रहा है. बैंक की इस सुविधा के जरिए ग्राहकों घर बैठे ही अपने कामकाज निपटा लेंगे. इस सुविधा से सोशल डिस्टैंसिग फॉलो करने के साथ ही आपका काम भी आसान हो जाएगा.

    अब WhatsApp पर निपटा सकते हैं ये काम
    रिटेल ग्राहक अब WhatsApp के जरिए कुछ ही क्लिक में एफडी बना सकते हैं. इसके साथ ही बिजली बिल, रसोई गैस बिल और पोस्टपेड मोबाइल फोन के बिल का पेमेंट भी कर सकते हैं. इसके अलावा कॉरपोरेट और MSME सेक्टर के लोग ट्रेड फाइनेंस से संबधित जानकारी ले सकते हैं. साथ ही कस्टमर आईडी, आयात निर्यात कोड और बैंक से प्राप्त सभी क्रेडिट सुविधाओं के बारे में जानकारी ले सकते हैं.



    इस समय बैंक WhatsApp पर दे रहा 25 सुविधाएं
    बैंक ने जानकारी देते हुए बताया कि अगले कुछ दिनों में ये सेवाएं सभी ग्राहकों के लिए शुरू हो जाएगी. इन नई सुविधाओं की शुरुआत के साथ ही अब आईसीआईसीआई बैंक ग्राहकों के लिए व्हाट्सएप पर 25 सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है. बैंक ने छह महीने पहले व्हाट्सएप पर बैंकिग सेवाओं की शुरुआत की थी.

    WhatsApp पर कौन-कौन सी सुविधाएं मिल रहीं
    इस लिस्ट में सेविंग्स अकाउंट का बैलेंस चेक करना, आखिरी तीन ट्रांजेक्शन की जानकारी लेना, क्रेडिट कार्ड की जानकारी लेना, क्रेडिट-डेबिट कार्ड को सुरक्षित तरीके से ब्लॉक करना, अनब्लॉक करना, घर बैठे सेविंग्स अकाउंट ओपन करना और लोन मोरेटोरियम से जुड़ी कई सुविधाएं शामिल हैं.

    इस तरह एक्टिवेट करें WhatsApp बैंकिंग-
    1. ग्राहकों को सबसे पहले आईसीआईसीआई बैंक के इस नंबर 86400 86400 को अपने फोन में सेव करना है.
    2. बता दें बैंक ये सभी काम अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही करें.
    3. इसके बाद में इस नंबर पर ‘Hi’ लिखकर सेंड करना है.
    4. इसके बाद बैंक आपको सभी एक्टिवेटिड सुविधाओं की लिस्ट भेजेगा.
    5. अब आपको जो भी सुविधा WhatsApp पर चाहिए उसको सलेक्ट करें.
    6. अब आपको WhatsApp पर संबधित सेवा से जुड़ी पूरी जानकारी आ जाएगी.

    फिक्स्ड डिपॉजिट कैसे कराएं-
    इसके लिए ग्राहकों को कीवर्ड टाइप करना है. जैसे <FD>, <Fixed Deposit> इसके बाद में एफडी की अमाउंट लिखें. ये 10 हजार रुपए से लेकर 1 करोड़ के बीच में हो सकती है. अब आपको समय सीमा लिखनी है कि आप कितने समय के लिए फिक्सड डिपॉजिच कराना चाहते हैं. अब इसको सेंड कर दें.

    बिजित भास्कर ने दी जानकारी
    बैंक की इस पहल के बारे में जानकारी देते हुए आईसीआईसीआई बैंक के हैड-डिजिटल चैनल्स एंड पार्टनरशिप, बिजित भास्कर ने बताया कि, आजकल हम सभी की लाइफ में सोशल मीडिया का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है. इसी को देखते हुए बैंक ने ग्राहकों के लिए ये खास सुविधाएं WhatsApp पर शुरू की हैं.

    कोरोना महामारी को देखते हुए शुरू की थी ये सुविधा
    इस नई पहल के बाद ग्राहक बैंक शाखा में गए बिना ही व्हाट्सएप पर बैंकिंग कामकाज को निपटा सकते हैं. ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, हमने छह महीने पहले व्हाट्सएप पर बैंकिंग सेवाओं की शुरुआत की थी, ताकि वे महामारी के दौरान बैंक शाखा में न जाकर अपने घर या ऑफिस से ही आसानी से बैंकिंग कामकाज कर लें.

    सिर्फ 6 महीने में 2 मिलियन ग्राहकों को जोड़ा
    छह महीने की छोटी अवधि में दो मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं ने व्हाट्सएप पर बैंकिंग सेवाओं को अपनाया है. ग्राहकों के इस रिस्पॉन्स को देखते हुए आज हमने एक बार फिर व्हाट्सएप पर बैंकिग सेवाओं का विस्तार किया है.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज