• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • बैंक ग्राहकों के लिए झटका! अब ये बैंक भी डोरस्‍टेप बैंकिंग के लिए वसूलेगा चार्ज, जानें अलग-अलग सर्विसेस के लिए दरें

बैंक ग्राहकों के लिए झटका! अब ये बैंक भी डोरस्‍टेप बैंकिंग के लिए वसूलेगा चार्ज, जानें अलग-अलग सर्विसेस के लिए दरें

SBI और दूसरे बैंकों के बाद अब आईपीपीबी भी डोरस्‍टेप सर्विसेस के लिए ग्राहकों से शुल्‍क लेगा.

SBI और दूसरे बैंकों के बाद अब आईपीपीबी भी डोरस्‍टेप सर्विसेस के लिए ग्राहकों से शुल्‍क लेगा.

इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) फिलहाल अपने ग्राहकों से डोरस्टेप बैंकिंग (Door-Step Banking) के लिए कोई चार्ज नहीं लेता है. हालांकि, 1 अगस्त 2021 से बैंक अपने हर ग्राहकों से चुनिंदा प्रोडक्‍ट्स और सर्विसेज के लिए हर रिक्‍वेस्‍ट पर 20 रुपये और जीएसटी (GST) की वसूली करेगा.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. देश के सबसे बड़े कर्जदाता स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए डोरस्‍टेप बैंकिंग (Doorstep Banking) सुविधा शुरू की. इसके बाद कई सरकारी और निजी बैंकों (Public and Private Sector Banks) ने भी अपने-अपने ग्राहकों के लिए ये सुविधा शुरू कर दी. हालांकि, ग्राहकों को इसके लिए कुछ चार्जेज चुकाने पड़ते हैं. इसी कड़ी में इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने भी अपने ग्राहकों के लिए डोरस्‍टेप बैंकिंग शुरू की. अब बैंक 1 अगस्त 2021 से बड़ा बदलाव लागू करने जा रहा है. इसके तहत ग्राहकों को डोरस्टेप बैंकिंग के लिए चार्ज (New Charges) का भुगतान करना होगा.

    इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक फिलहाल अपने ग्राहकों से डोरस्टेप बैंकिंग के लिए कोई चार्ज नहीं लेता है. हालांकि, 1 अगस्त 2021 से बैंक अपने हर ग्राहकों से चुनिंदा प्रोडक्‍ट्स और सर्विसेज के लिए हर रिक्‍वेस्‍ट पर 20 रुपये और जीएसटी (GST) की वसूली करेगा. इस बारे में बैंक की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक, 1 अगस्त से खातों में फंड ट्रांसफर (Fund Transfer) करने पर 20 रुपये और जीएसटी चुकाना होगा. वहीं, दूसरे बैंक खातों में फंड ट्रांसफर करने भी इतना ही भुगतान करना होगा. पीओएसबी स्वीप इन और पीओएसबी स्वीप आउट के लिए 20 रुपये और जीएसटी का भुगतान करना होगा.

    ये भी पढ़ें- रेलयात्रियों को गांधीनगर रेलवे स्‍टेशन पर मिलेंगी वर्ल्‍ड क्‍लास सुविधाएं, PM नरेंद्र मोदी 16 जुलाई को करेंगे उद्घाटन

    इन सर्विसेस के लिए वसूला जाएगा चार्ज के साथ जीएसटी
    आईपीपीबी के मुताबिक, सुकन्या समृद्धि खाता, पीपीएफ, आरडी, एलएआरडी जैसे डाकघर के प्रोडक्‍ट्स में पैसे ट्रांसफर करने पर 20 रुपये और जीएसटी का भुगतान ग्राहकों को करना होगा. इसके अलावा मोबाइल पोस्टपेड और बिल पेमेंट के लिए भी इतना ही शुल्‍क लिया जाएगा. वहीं, सर्विस रिक्‍वेस्‍ट के मामले में अकाउंट सर्विसेज के तहत क्यूआर कोड री-इश्यू, असिस्टेड यूपीआई, नकद निकासी और जमा के लिए 20 रुपये और जीएसटी का भुगतान ग्राहक को करना होगा. हालांकि, नया खाता खुलवाने, मोबाइल प्रीपेड बिल भुगतान, बैलेंस की जानकारी लेने, नया नॉमिनी जोड़ने जैसी डोरस्‍टेप बैंकिंग सर्विसेस के लिए ग्राहकों को कोई भुगतान नहीं करना होगा.

    ये भी पढ़ें- Zomato IPO पहले ही दिन हुआ पूरा सब्‍सक्राइब, जानें अब भी कैसे कर सकते हैं निवेश

    इन सुविधाओं के लिए नहीं देना होगा किसी तरह का शुल्‍क
    बैंक के ग्राहकों की ओर से पैन में बदलाव करने, मोबाइल नंबर या ईमेल में सुधार, लाइफ इंश्योरेंस प्रीमियम भुगतान पर भी कोई शुल्‍क नहीं देना होगा. बैंक के नोटिस के मुताबिक, जो लोग उसके ग्राहक नहीं हैं, लेकिन आईपीपीबी की डोरस्टेप बैंकिंग के तहत कुछ सर्विस लेते हैं तो उनसे कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा. ऐसे ग्राहकों को बैंक एईपीएस, डायरेक्ट मनी ट्रांसफर, चाइल्ड इनरॉलमेंट लाइट क्लाइंट, डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट की सर्विस डोरस्टेप बैंकिंग के तहत मुहैया कराता है. इसके लिए अभी भी कोई चार्ज नहीं वसूला जाता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज