लाइव टीवी

अगर नहीं किया ये काम तो बंद हो जाएगा आपका मोबाइल सिम कार्ड!

News18Hindi
Updated: September 11, 2017, 11:12 AM IST
अगर नहीं किया ये काम तो बंद हो जाएगा आपका मोबाइल सिम कार्ड!
मोबाइल सिम कार्ड को आधार से लिंक करना अनिवार्य. (File Photo)

आधार की जरूरत से तो अब कोई भी अनजान नहीं है, क्योंकि मोदी सरकार ने लगभग हर चीज के लिए आधार को जरूरी कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2017, 11:12 AM IST
  • Share this:
PAN कार्ड और बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करने के बाद अब मोबाइल सिम कार्ड को भी आधार से लिंक करना अनिवार्य हो गया है. फरवरी 2018 तक सभी सिम कार्ड का आधार के साथ वेरिफाई करना जरूरी है. जो सिम कार्ड आधार के साथ वेरिफाई नहीं होंगे उन्हें डिऐक्टिवेट कर दिया जाएगा. दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि सत्यापन के लिए यूजर्स के सिम कार्ड को उनके आधार से लिंक करना जरूरी है. इसीलिए केंद्र सरकार ने आधार को सिम कार्ड के साथ लिंक करना अनिवार्य कर दिया है.

बगैर आधार के सिम कार्ड देने रोक लगा चुका है TRAI
टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) आधार कार्ड के बगैर सिम कार्ड देने पर कुछ महीने पहले ही रोक लगा चुका है. ट्राई की तरफ से जारी गाइडलाइन में कहा गया था कि मोबाइल सिम कार्ड, ब्रॉडबैंड और फिक्स लाइन फोन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य होगा.

25% सिम कार्ड आधार से लिंक्ड हैं: UIDAI

UIDAI द्वारा दिए गए आंकड़ो के अनुसार, देश में अभी लगभग 34 करोड़ सिम कार्ड आधार से लिंक कराए जा चुके हैं. इस समय देश में लगभग 128 करोड़ मोबाइल फोन कनेक्शन हैं. डाटा में पाया गया कि 33.8 करोड़ सिम कार्ड्स आधार पर या आधार ईकेवाईसी के जरिए उनको आधार लिंक कराया गया है. यानी यूजर की पहचान के लिए उनकी अंगुलियों के निशान लिए जा चुके हैं. इस लिहाज से लगभग 25% सिम आधार से लिंक किए जा चुके हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2017, 10:13 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर