अब मिडिल क्लास भी उठा पाएंगे Ayushman Bharat का फायदा, फ्री में मिलेगा 5 लाख रुपए का बीमा कवर

अब मिडिल क्लास भी उठा पाएंगे Ayushman Bharat का फायदा, फ्री में मिलेगा 5 लाख रुपए का बीमा कवर
अब मिडिल क्लास ही उठा पाएंगे Ayushman Bharat का फायदा, मिलेगा 5 लाख का कवर

केंद्र सरकार (Central Government) ने स्वास्थ्य के मोर्चे पर देश के मध्यम वर्ग को बड़ा तोहफा दिया है. आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) का दायरा बढ़ाते हुए अब इसमें देश के मध्यम वर्गीय परिवारों को भी शामिल करने का फैसला किया है. इससे देश के मध्यम वर्गीय परिवारों को भी इलाज के लिए 5 लाख रुपये साल का हेल्थ कवर (Yearly 5 Lac Rupee Health Cover) मिल जाएगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार (Central Government) ने स्वास्थ्य के मोर्चे पर देश के मध्यम वर्ग को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) का दायरा बढ़ाते हुए अब इसमें देश के मध्यम वर्गीय परिवारों को भी शामिल करने का फैसला किया है. इससे देश के मध्यम वर्गीय परिवारों को भी इलाज के लिए सालाना 5 लाख रुपये का हेल्थ कवर (Yearly 5 Lac Rupee Health Cover) मिल जाएगा. इससे पहले इस योजना का लाभ केवल आर्थिक रूप से पिछड़े हुए लोग ही उठा सकते थे, लेकिन अब देश का मिडिल क्लास भी इस योजना के तहत 5 लाख रुपये का हेल्थ इंश्योरेंस का हकदार होगा और अपना इलाज करा सकेगा.

सरकार ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) के तहत अपनी सभी स्वास्थ्य बीमा योजनाओं को एकीकृत करने का फैसला किया है. इस योजना को देशभर में लागू करने वाली संस्था नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) की गवर्निंग काउंसिल ने देशभर में इसके लिए अपनी मंजूरी दे दी है, ताकि इस योजना से मिडिल क्लास को फायदा मिल सके.

पुराने पंखे और AC बदलने का है मौका! यहां मिल रहा है 60% से ज्यादा का डिस्काउंट



पांच लाख रुपये तक का इलाज फ्री में होगा 
अभी इस योजना का पायलट प्रोजेक्ट शुरू होगा, ताकि यह समझा जा सके कि इस योजना को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए कौन-कौन से कदम उठाने होंगे. इस योजना को लागू करने वाली बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने की. अभी आयुष्मान भारत योजना का लाभ देश के 10.74 करोड़ परिवारों के 53 करोड़ लोग उठा रहे हैं. इस योजना के तहत अस्पतालों में उनका पांच लाख रुपये तक का इलाज फ्री में हो रहा है.

इन लोगों को मिलेगा फायदा
नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) ने कहा कि इस योजना का दायरा बढ़ने से सबसे अधिक फायदा इनफॉर्मल सेक्टर में काम करने वाले लोगों को होगा, जो अब तक किसी भी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम से दूर थे. इनफॉर्मल सेक्टर में काम करने वाले लोगों के अलाव इस योजना से स्वरोजगार (self-employed) करने वाले, MSME सेक्टर में काम करने वाले और मध्यम वर्गीय किसानों को फायदा मिलेगा.

ICICI Bank और SBI खाताधारक घर बैठे ऐसे पाए Form-16A, जानिए पूरा प्रोसेस

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के गवर्निंग बोर्ड ने भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों द्वारा चलाई जा रही स्वास्थ्य योजनाओं को आयुष्मान भारत योजना में एकीकृत (integrate) करने को मंजूरी दे दी है. इससे सरकारी और निजी क्षेत्र में कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वाले लोगों, कंस्ट्रक्शन कार्य में लगे लोगों, सेंट्रल आर्म्ड फोर्स के जवानों और सड़क दुर्घटना के शिकार लोगों को इलाज में काफी सहूलियत मिलेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज