मोदी सरकार का बड़ा फैसला! अब प्रवासी मजदूरों को भी मिलेगा आयुष्मान भारत के तहत फ्री हेल्थ बीमा का फायदा

मोदी सरकार का बड़ा फैसला! अब प्रवासी मजदूरों को भी मिलेगा आयुष्मान भारत के तहत फ्री हेल्थ बीमा का फायदा
मोदी सरकार का बड़ा फैसला! अब प्रवासी मजदूरों का AB-PMJAY के तहत होगा फ्री इलाज

केंद्र सरकार ने बुधवार को अपनी फ्लैगशिप हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana और AB-PMJAY) का दायरा बढ़ाकर इसमें प्रवासी मजदूरों को भी शामिल कर लिया है. अब इस हेल्थ बीमा का फायदा किसी भी राज्य के प्रवासी मजदूरों को मिलेगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने बुधवार को अपनी फ्लैगशिप हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana और AB-PMJAY) का दायरा बढ़ाकर इसमें प्रवासी मजदूरों को भी शामिल कर लिया है. अब इस हेल्थ बीमा का फायदा किसी भी राज्य के प्रवासी मजदूर को मिलेगा. कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के कारण प्रवासी मजदूर (Migrant Laborer) अपने घर लौटने की कोशिश में दर-दर भटक रहे हैं. लिहाजा सरकार ने उन्हें भी इस स्कीम का फायदा देने का फैसला किया है. सरकार के इस कदम से प्रवासी मजदूरों को भी हेल्थ बीमा (Health Insurance) का फायदा मिलेगा जो लॉकडाउन की वजह से बेरोजगार हो चुके हैं.

जो प्रवासी मजदूर इस स्कीम के दायरे में आएंगे उन्हें मिलेगा फायदा
AB-PMJAY लागू करने की जिम्मेदारी नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) की है. NHA फिलहाल सभी राज्यों से संपर्क कर रहा है ताकि जरूरतमंदों की पहचान की जा सके. जो प्रवासी मजदूर इस स्कीम के दायरे में आएंगे NHA उन्हें हेल्थ बीमा का ई-कार्ड्स इश्यू करेगा.

यह भी पढ़ें:- नौकरी छोड़ 2 लाख में शुरू करें बांस की बोतल का बिज़नेस, मोदी सरकार करेगी मदद
क्या है AB-PMJAY?


AB-PMJAY कैशलेस और पेपरलेस हेल्थ बीमा स्कीम है. यह हर परिवार को इलाज और अस्पताल के खर्चों के लिए 5 लाख रुपये का कवर देती है. इसके तहत अभी तक 10.75 करोड़ परिवारों यानी 53 करोड़ लोगों को इसका फायदा मिल चुका है. इस स्कीम में ई-कार्ड्स जारी किया जाता है जिसका इस्तेमाल कभी भी और कहीं भी किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें:- नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर! अब सिर्फ 3 दिन में निकल रही है PF की रकम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज