• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • मूडीज ने अब बढ़ाई देश के बड़े बैंकों की रेटिंग, होगा ये फायदा

मूडीज ने अब बढ़ाई देश के बड़े बैंकों की रेटिंग, होगा ये फायदा

demo pic

demo pic

मूडीज ने अब बढ़ाई देश के बड़े बैंकों की रेटिंग, होगा ये फायदा

  • Share this:
    अमेरिकी रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत की रेटिंग सुधारने के बाद देश के 4 वित्तीय संस्थानों की रेटिंग को अपग्रेड कर दिया है.  मूडीज ने इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन की रेटिंग बढ़ाई है. साथ ही, एसबीआई और एचडीएफसी का आउटलुक पॉजिटिव से स्टेबल कर दिया है और लॉन्ग टर्म रेटिंग को एक पायदान बढ़ा दिया. इसके अलावा आईआरएफसी और एक्जिम बैंक की लॉन्ग टर्म रेटिंग Baa3 से बढ़ाकर Baa2 कर दी है.

    एक्सपर्ट्स का मानना है कि विदेशों से पैसों की आस लगाए बैठी कंपनियों को कम  ब्याज पर लोन मिल सकेगा. यह ऐसे समय में फायदेमंद होगा जब इन्फ्लेशन की वजह से आरबीआई से रेट में किसी भी तरह के बदलाव की उम्मीद नहीं की जा रही है.एक्सपर्ट्स के मुताबिक रिलायंस, एचडीएफसी, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ बड़ौदा जैसी टॉप रेटेड कंपनियों को इसका फायदा तुरंत मिलने की उम्मीद है. साथ ही, इससे कंपनियों के शेयरों में तेजी आएगी. जिससे आम निवेशक के निवेश पर मोटे रिटर्न मिलेंगे.

    मूडीज ने इन 5 कंपनियों की रेटिंग को भी सुधारा
    मूडीज ने 5 भारतीय कंपनियों ओएनजीसी, एचपीसीएल, आईओसी, बीपीसीएल और पेट्रोनेट एलएनजी की रेटिंग Baa3 से बढ़ाकर Baa2 की है. साथ मूडीज ने एनएचपीसी, एनएचएआई,गेल और एनटीपीसी की रेटिंग भी Baa3 से बढ़ाकर Baa2 की है.

    13 साल बाद भारत की रेटिंग भी बढ़ाई
    मूडीज ने भारत की रेटिंग को 'Baa3' से बढ़ाकर 'Baa2' कर दिया, इसका फायदा भारतीय कंपनियों को जल्द ही मिलेगा. रेटिंग अपग्रेड के बाद भारतीय कंपनियों में निवेशकों का भरोसा बढ़ेगा और वो इन कंपनियों में निवेश करने से हिचकेंगे नहीं.

    कंपनियों को होगा बड़ा फायदा
    > रेटिंग अपग्रेड की वजह से सरकारी की कंपनियों, बैंकों और कॉर्पोरेट्स को फायदा होने की उम्मीद है. अब वे कम ब्याज दर पर ग्लोबल मार्केट से फंड जुटा पाएंगी.
    मूडीज के रेटिंग अपग्रेड से भारतीय कंपनियों में निवेश के लिए वैसे लोगों की संख्या बढ़ेगी जो निवेश के लिए रेटिंग एजेंसियों पर निर्भर करते हैं.
    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अपग्रेड के बाद नए निवेशकों का एक वर्ग उभरेगा जो इन कंपनियो के बॉन्ड्स में निवेश करेगा. टॉप रेटेड कंपनियों को इसका फायदा मिलेगा.

    यह भी पढ़े
    भारत की रेटिंग बढ़ाने वाली एजेंसी मूडीज के बारे में सबकुछ जानें
    'मूडीज के फैसले से सरकार और आम आदमी दोनों को होगा फायदा'
    सरकार की कड़ी मेहनत से सुधरी रेटिंग: अमित शाह
    13 साल बाद मूडीज ने सुधारी भारत की रेटिंग

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज