खुशखबरी! PNB में खुलवाएं ये खाता, सिर्फ 500 रुपए सालाना जमा करके पाएं मोटा फायदा, जानें कैसे

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये फेक मैसेज

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये फेक मैसेज

अगर आप भी आकर्षक ब्याज और कम रिस्क के साथ अपने पैसों को निवेश करना चाहते हैं तो पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ग्राहकों को पीपीएफ खाते (PPF Account) की सुविधा दे रहा है. इसके अलावा इसमें ग्राहकों को टैक्स फ्री रिटर्न की भी सुविधा मिलती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 2, 2021, 6:28 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: अगर आप भी आकर्षक ब्याज और कम रिस्क के साथ अपने पैसों को निवेश करना चाहते हैं तो पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ग्राहकों को पीपीएफ खाते (PPF Account) की सुविधा दे रहा है. इसके अलावा इसमें ग्राहकों को टैक्स फ्री रिटर्न की भी सुविधा मिलती है. पीपीएफ पर अन्य फंड की तुलना में सबसे ज्यादा ब्याज मिलता है. पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है.

PNB ने किया ट्वीट

बैंक ने ट्वीट में लिखा है कि अगर आपको भी भविष्य की चिंता सता रही है तो बिल्कुल भी घबराएं नहीं. आकर्षक ब्याज प्राप्ति और टैक्स-फ्री रिटर्न पाने के लिए आप अपना PPF Account खुलवाएं और टेंशन फ्री रहें. इस अकाउंट के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक https://www.pnbindia.in/public-provident-fund.html पर क्लिक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Indian Railways: रेलवे ने यात्रियों के लिए फिर से शुरू की ये सुविधा, जानें किन लोगों को मिलेगा फायदा
[caption id="attachment_3444296" align="alignnone" width="1200"]PNB PNB[/caption]

मिलती हैं ये सुविधाएं

PPF केंद्र सरकार की एक स्कीम है. यही कारण है कि इसमें ​बेहतर​ रिटर्न के साथ कम जोखिम की गारंटी भी मिलती है. PPF अकाउंटहोल्डर एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकता है. साथ ही उन्हें इनकम टैक्स एक्ट (Income Tax Act) के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है.



कौन खुलवा सकता है खाता

पीपीएफ में आप अपने नाम पर या किसी नाबालिग के अभिभावक के रूप में पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकते हैं.

कितना कर सकते हैं निवेश

इस खाते में निवेश की बात करें तो आप मिनिमम 500 रुपए तक जमा कर सकते हैं. इसके अलावा अधिकतम आप 1.5 लाख रुपए तक का सालाना निवेश कर सकते हैं. इसके अलावा मैक्सिमम 12 ट्रांजेक्शन के जरिए निवेश किया जा सकता है. अगर आप 1.5 लाख से ज्यादा का निवेश करेंगे तो आपको एक्सट्रा अमाउंट पर किसी भी तरह का ब्याज नहीं मिलेगा और न ही टैक्स का लाभ मिलेगा.

कितना है मैच्योरिटी पीरियड

मैच्योरिटी पीरियड की बात करें तो इसकी अवधि 15 साल की है, लेकिन आप इसको बढ़वा भी सकते हैं. एक बार आवेदन करने पर आप इसको 5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं.

कितना मिलेगा ब्याज?

ब्याज दर की बात की जाए तो वर्तमान में इस पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है. बता दें हर साल मार्च के महीने में ब्याज का पेमेंट किया जाता है.

यह भी पढ़ें: PM Kisan Samman Nidhi: बजट ऐलान के बाद क्या घट जाएगी किसानों को मिलने वाली किस्त? जानें यहां

कहां खुलवा सकते हैं खाता?

इस अकाउंट को आप पोस्ट ऑफिस, भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशऩल बैंक, केनरा बैंक, ICICI Bank, HDFC Bank में खुलवा सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज