Home /News /business /

खुशखबरी! 10 बजे नहीं, अब इस समय खुलेंगे सभी सरकारी बैंक, सितंबर से लागू होगा नया समय

खुशखबरी! 10 बजे नहीं, अब इस समय खुलेंगे सभी सरकारी बैंक, सितंबर से लागू होगा नया समय

सभी सरकारी बैंक अब खुलेंगे सुबह 9 बजे

सभी सरकारी बैंक अब खुलेंगे सुबह 9 बजे

केंद्रीय वित्त मंत्रालय के बैंकिंग डिवीजन ने फैसला किया है कि सभी सरकारी (Government Bank) और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RRB) सुबह 9 बजे खुल जाए.

    बैंक के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है. आमतौर पर सरकारी बैंकों (PSU Banks) में कामकाज 10 बजे के बाद ही शुरू होता है. ऐसे में वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के बैंकिंग डिवीजन ने फैसला किया है कि सभी सरकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RRB) सुबह 9 बजे खुल जाएंगे. दरअसल, देशभर के बैंकों के खुलने के समय को एक समान करने के मकसद से केंद्रीय वित्त मंत्रालय के बैंकिंग डिवीजन ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए जून में बैठक की थी. इस बैठक में तय हुआ था कि बैंक शाखाएं ग्राहकों की सुविधा के हिसाब से खुलनी चाहिए. इसमें बैंक शाखाओं के खुलने के समय में बदलाव को मंजूरी दी गई है.

    IBA ने 24 जून को ग्राहक सुविधा पर गठित उपसमिति की बैठक में बैंक शाखा खुलने के लिए तीन विकल्प दिए. पहला, सुबह नौ से दोपहर तीन बजे, दूसरा सुबह 10 से शाम चार बजे और तीसरा, सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक. IBA ने बैंकों से कहा है कि 31 अगस्त तक जिला स्तरीय ग्राहक समन्वय समिति की बैठक कर समय तय कर लें और उसकी सूचना स्थानीय समाचार पत्र में भी दें.

    ये भी पढ़ें: दिवाली पर घर जाना जेब पर पड़ सकता है भारी

    सितंबर से लागू हो सकता है नया समय
    हालांकि जहां ग्राहक देर तक बैंकिंग सेवा चाहते हैं, वहां पहले की तरह सुबह 10 या 11 बजे से भी बैंक खोलने का विकल्प रहेगा. फैसला सभी सरकारी बैंकों तथा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) पर लागू होगा. इस मामले से जुड़े अधिकारी का कहना है कि बैंक खुलने का नया समय सितंबर में अमल में आ जाने की संभावना जताई जा रही है.

    ये भी पढ़ें: LIC पॉलिसी खरीदने के बाद एजेंट की बताई बातें निकली झूठी तो ऐसे करें वापस, टेंशन फ्री मिलेंगे पैसे

    (मनीकंट्रोल)

    Tags: Bank, Bank Holiday, Business news in hindi, Sbi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर