लाइव टीवी

इस बैंक ने की नई शुरुआत! नौकरी के लिए अब इंसान नहीं रोबोट लेंगे इंटरव्यू, जानिए कैसे होगा सेलेक्शन

News18Hindi
Updated: November 22, 2019, 11:39 AM IST
इस बैंक ने की नई शुरुआत! नौकरी के लिए अब इंसान नहीं रोबोट लेंगे इंटरव्यू, जानिए कैसे होगा सेलेक्शन
इंसानों की जगह आपका इंटरव्यू रोबोट लेंगे

जल्द सभी कंपनियों में इंसानों की जगह आपका इंटरव्यू रोबोट (Robot will take Interview) लेने लगेंगे. इस प्रोजेक्ट की शुरुआत फ़ेडरल बैंक कर चुका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2019, 11:39 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जल्द सभी कंपनियों में इंसानों की जगह आपका इंटरव्यू रोबोट (Robot will take Interview) लेने लगेंगे. इस प्रोजेक्ट की शुरुआत फ़ेडरल बैंक कर चुका है. फेडरल बैंक अब नौकरी की नियुक्ति आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artifical Intelligence) से जुड़े एक टूल की मदद से पूरी करेगा. इस टूल का नाम FedRecruit है. बता दें कि यह बैंक घरेलू बैंकिंग क्षेत्र में पहला बैंक बन गया है जिसने नियुक्ति के लिए एचआर की जगह रोबोट पर स्विच किया है. नई नियुक्ति के समय लोगों से एचआर एक्जिक्यूटिव आखिरी राउंड में मिलेंगे.

ये होगी इंटरव्यू की प्रक्रिया 
इस इंटरव्यू प्रोसिजर में FedRecruit कई चीजों के आधार पर व्यक्ति को परखेगा और उसका 360 डिग्री आकलन करेगा. इसमें कई चीजों के आधार पर व्यक्ति को अंक दिए जाएंगे जिसमें रोबोटिक इंटरव्यू, साइकोमेट्रिक और गेम बेस्ट परीक्षण शामिल है.

यह भी पढ़ें : Paytm की तरफ से अगर आपको आ रहा है KYC कराने का मेसेज तो हो जाएं सावधान

फेडरल बैंक के HR चीफ ने इकॉनोमिक टाइम्स को बताया कि रोबोटिक इंटरव्यू से कैंडिडेट के व्यक्तित्व को जानने में आसानी होगी. वर्चुअल फेस टू फेस इंटरव्यू के लिए वीडियो का इस्तेमाल होगा.

इस तरह आएगा ऑफर लेटर
चैटबॉक्स से चुने गए व्यक्ति के अभिभावक को एसएमएस भेजा जाएगा. ऑफर लेटर भी चैटबॉक्स ही भेजेगा. बैंक ने अक्टूबर से 350 प्रोबेशनरी अधिकारियों को कैंपस से नियुक्त किया है और दिसंबर तक बाकी बचे 350 व्यक्तियों की नियुक्ति होगी. बैंक का FY20 के लिए टारगेट 700 लोगों को नियुक्त करना है. 350 लोगों में से 150 लोगों को पहले महीने के भीतर ही चुन लिया गया था जब सिस्टम पायलट स्टेज पर था.यह भी पढ़ें : घर बैठे हर महीने फिक्स कमाई का मौका देगी सरकार, FD से भी ज्यादा मिलेगा रिटर्न

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 10:37 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर