अपना शहर चुनें

States

अब Startups को बिना कुछ गिरवी रखे मिलेगा 5 करोड़ रुपये तक का लोन! जानें कौन सा बैंक MSME को दे रहा है ये सुविधा

स्‍टार्टअप को बिना गारंटी के 5 करोड़ रुपये तक का लोन मिलेगा.
स्‍टार्टअप को बिना गारंटी के 5 करोड़ रुपये तक का लोन मिलेगा.

प्राइवेट सेक्‍टर का यस बैंक (YES Bank) ने यस एमएसएमई इनिशिएटिव (YES MSME Initiative) के तहत स्टार्टअप्स के लिए कर्ज की खास योजना शुरू की है. इसके तहत एमएसएमई को बिना कुछ गिरवी रखे 5 करोड़ रुपये तक का लोन (Collateral free Loans) उपलब्‍घ कराया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2021, 5:35 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में सूक्ष्‍म, लघु और मझोले उद्योगों (MSMEs) को मजबूत बनाने और उनकी फंडिंग के लिए प्राइवेट सेक्टर के यस बैंक (Yes Bank) ने यस एमएसएमई इनिशिएटिव (YES MSME initiative) की शुरुआत की है. इसके तहत यस बैंक आसानी से एमएसएमई सेक्टर की कंपनियों को कर्ज उपलब्‍ध कराएगा. बैंक ने कहा कि इससे एमएसएमई की निजी और कारोबारी जरूरतें पूरी हो जाएंगी. साथ ही नए जमाने के एंटरप्रेन्योर्स को अपनी क्षमता का विस्तार करने में भी मदद मिलेगी. यस एमएसएमई पहल छोटे उद्योगों को कारोबार बढ़ाने में मदद करेगी.

यस बैंक की इस पहल के तहत स्टार्टअप्स (Startups) को बिना कुछ गिरवी रखे (collateral free loans) 5 करोड़ रुपये तक का कर्ज उपलब्‍ध कराने की घोषणा की गई है. साथ ही बैंक ने एमएसएमई के लिए लोन प्रोसेसिंग टाइम (Loan Processing Time) को कम करने का फैसला किया है यानी बैंक अब झटपट लोन दे देगा. इसके अलावा बैंक ने एमएसएमई के लिए प्री-अप्रूव्ड कमर्शियल क्रेडिट कार्ड्स, एडवायजरी और वेल्थ मेनेजमेंट सॉल्यूशंस के साथ डेडिकेटेड रिलेशनशिप मैनेजर्स की सुविधा देने की घोषणा की है.

ये भी पढ़ें- Good News: अब आप सरकारी और बंजर जमीन पर भी कुछ शर्तों के साथ कर सकेंगे खेती, जानें इस बारे में सबकुछ



अर्थव्‍यवस्‍था में एमएसएमई की 30 फीसदी हिस्‍सेदारी
केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि ये सेक्टर भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) की रीढ़ की हड्डी है. उन्‍होंने कहा कि देश की अर्थव्‍यवस्‍था में एमएसएमई सेक्‍टर की हिस्सेदारी 30 फीसदी है. इस सेक्टर ने अब तक 11 करोड़ नौकरियां पैदी की हैं. इस सेक्टर में निवेश समय की जरूरत है. हमें उम्मीद है कि इंडस्ट्री और सरकार की सहायता से इस सेक्टर का विस्तार होगा.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: गोल्‍ड में अच्‍छी बढ़त, चांदी में 600 रुपये से ज्‍यादा की तेजी, फटाफट देखें आज का बंद भाव

यस एमएसएमई पहल की खास बातें
>> यस बैंक एमएसएमई को कर्ज लेने और कस्टमाइज्ड फंडिग के आसान चैनल्स उपलब्ध कराएगा. इसके जरिये एमएसएमई सरकारी योजनाओं में निवेश कर सकेंगे. साथ ही बैंक आईपीओ लाने में भी एमएसएमई की मदद करेगा.

>> एमएसएमई और स्टार्टअप्स को करंट अकाउंट को सेविंग्स अकाउंट और फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट में तब्‍दील करने की सुविधा मिलेगी. सेविंग्स को बढ़ावा देने के लिए YES Premia, YES First Business जैसे लॉयल्‍टी रिवॉर्ड प्रोग्राम शुरू किए जाएंगे.

>> पहल के तहत बिजनेस इंश्योरेंस के साथ लाइफ इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस और जनरल इंश्योरेंस जैसे इंडिविजुअल इंश्योरेंस की सुविधा मिलेगी. इसके अलावा बैंक वेल्थ और इंवेस्टमेंट सॉल्यूशंस उपलब्‍ध कराएंगे.

>> स्टार्टअप्स (Startups) को बिना बिना कुछ गिरवी रखे 5 करोड़ रुपये तक का लोन लेने की सुविधा मिलेगी. उन्हें फिनटेक पार्टनरशिप और डिजिटल पेरोल सॉल्यूशंस मुहैया कराया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज