Home /News /business /

now staying in hotels in delhi eating in restaurants will be expensive ndmc hikes trade license fees jst

दिल्ली में अब होटल में ठहरना, रेस्टोरेंट में खाना होगा महंगा, एनडीएमसी ने बढ़ाई ट्रेड लाइसेंस फीस

दिल्ली में होटल, रेस्टोरेंट्स की ट्रेड लाइसेंस फीस बढ़ाई गई.

दिल्ली में होटल, रेस्टोरेंट्स की ट्रेड लाइसेंस फीस बढ़ाई गई.

एनडीएमसी ने होटल, बार, गेस्ट हाउस समेत अन्य कमर्शियल स्थानों की सालाना ट्रेड लाइसेंस फीस में बढ़ोतरी कर दी है. सर्वाधिक वृद्धि 5-स्टार होटल की लाइसेंस फीस में की गई है.

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली में एनडीएमसी (नई दिल्ली नगर पालिका परिषद) ने अपने क्षेत्र में आने वाले होटल, सिनेमा हॉल, गेस्टहाउस व बार समेत कई स्थानों की ट्रेड लाइसेंस फीस में बढ़ोतरी कर दी है. यह इजाफा वित्त वर्ष 2022-23 के लिए किया गया है. इसका सीधा असर ग्राहकों की जेब पर भी पड़ सकता है.

दरअसल, अब इन स्थान के संचालकों/मालिकों को ट्रेड लाइंसेस के लिए अधिक राशि खर्च करनी पड़ेगी. जिसका भार वह ग्राहकों पर शिफ्ट कर सकते हैं. ऐसे में ग्राहकों को कहीं से भी महंगाई से राहत मिलती नहीं दिख रही है.

ये भी पढ़ें- महंगाई में भी कंपनियों को बंपर मुनाफा, मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर का नेट प्रॉफिट 50.2% बढ़ा, अन्‍य सेक्‍टर्स का क्‍या हाल?

कहां हुई कितनी वृद्धि
सबसे ज्यादा इजाफा फाइव स्टार होटल की लाइसेंस फीस में किया गया है. एनडीएमसी ने फाइव स्टार होटल के लाइसेंस फीस में 10,300 रुपये का इजाफा किया है. पहले इस लाइसेंस के लिए 65,500 रुपये देने होते थे लेकिन अब इसके लिए 75,300 रुपये देने होंगे. 100 से अधिक बेड वाले गेस्ट हाउस को 26,200 रुपये की जगह अब 30,100 रुपये देने होंगे. यह दरें 1 अप्रैल 2022 से प्रभावी मानी जाएंगी. 20 बेड वाले गेस्ट हाउस मालिकों को अब 3000 रुपये, 21 से 50 बेड के गेस्ट हाउस के लिए 7,500 रुपये, 50 से 100 बेड के लिए 15 हजार रुपये ट्रेड लाइसेंस फीस के रूप में देने होंगे.

इसके अलावा सिनेमा हाल, होटल में डांसिंग हाल, क्लब और स्पा के लिए 7500 रुपये देने होंगे. इनके ट्रेड लाइसेंस शुल्क में 1,000 रुपये का इजाफा किया गया है. 50 से अधिक सीट वाले कैफे और कॉफी शॉप के लिए 7500 रुपये, 50 से अधिक सीट वाले रेस्तरां और कॉफी शॉप के लिए 1,500 रुपये खर्च करने पड़ेंगे. हालांकि, ड्राई क्लीनर, डीजल जनरेटर सेट जैसे सुविधाओं के लिए पुरानी दरों को ही बरकरा रखा गया है.

ये भी पढ़ें- IRCTC Tour Package: आईआरसीटीसी के साथ करिए थाईलैंड की सैर, बस खर्च करने होंगे ₹38,068, जानिए शेड्यूल

दिल्ली में संपत्ति हो सकती है महंगी
दिल्ली सरकार सरकार अब तक सर्कल रेट पर 20 फीसदी की छूट दे रही थी जिसे संभवत: अब आगे नहीं बढ़ाया जाएगा. इससे संपत्ति तो महंगी होगी ही उसका पंजीकरण आदि भी और महंगा हो जाएगा. खबरों के अनुसार, दिल्ली सरकार का कहना है कि एनसीआर में संपत्ति के दाम बढ़े हैं और महामारी के कारण दी जा रही 20 फीसदी छूट को आगे बढ़ाना मुमकिन नहीं होगा. गौरतलब है कि यह छूट हर तरह की प्रॉपर्टी में दी जा रही थी. इसे 1 अप्रैल 2021 से 30 सितंबर 2021 तक लागू किया गया था. इसके बाद 2 बार इस छूट को आगे बढ़ाया गया और 30 जून 2022 तक किया गया. बता दें कि दिल्ली में संपत्तियों को आठ श्रेणियों में बांटकर उसका सर्कल रेट तय किया गया है.

Tags: Cinema Hall, Delhi Hotels, New Delhi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर