अब इस बैंक ने घटाईं ब्‍याज दरें, ग्राहकों को कम चुकानी होगी EMI

अब इस बैंक ने घटाईं ब्‍याज दरें, ग्राहकों को कम चुकानी होगी EMI
कोरोना संकट में शुरू की गई वेतन में कटौती का असर आपके रिटायरमेंट बेनिफिट्स पर भी पडेगा.

सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) ने ब्‍याज दरों (Interest Rates) में कटौती की है. इससे ग्राहकों के लिए हाउसिंग, एजुकेशन व्‍हीकल लोन अब सस्‍ते हो गए हैं. नई दरें 10 जून से प्रभावी हो जाएंगी.

  • Share this:
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के रेपो दर में कटौती के बाद सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्ज सस्‍ता करने का सिलसिला जारी है. एक के बाद एक बैंक कर्ज पर ब्‍याज दरों में कमी कर रहे हैं. अब सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) ने MCLR से जुड़े लोन की ब्‍याज दर में 0.30 फीसदी की कटौती कर दी है. वहीं, एक महीने से एक साल की अवधि तक के ऐसे कर्ज की ब्‍याज दर 0.20 फीसदी घटा दी है. नई ब्‍याज दरें 10 जून से प्रभावी हो जाएंगी. आसान शब्‍दों में समझें तो एमसीएलआर से जुड़े आईओवी के लोन अब और सस्‍ते हो गए हैं.

इंडियन ओवरसीज बैंक ने रेपो लिंक्‍ड लेंडिंग रेट से जुड़े कर्ज पर भी ब्‍याज दर 7.25 फीसदी से घटाकर 6.85 फीसदी कर दिया है. इसका मतलब है कि बैंक के हाउसिंग, एजुकेशन व्‍हीकल लोन अब सस्‍ते हो गए हैं. साथ ही एमएसएमई को भी सस्‍ती दरों पर कर्ज मिल सकेगा. वहीं, सार्वजनिक क्षेत्र के Canara बैंक ने भी अपना लोन सस्‍ता कर दिया है. रेपो रेट से जुड़े कर्ज का ब्‍याज 0.40 फीसदी घटाकर 6.90 फीसदी कर दिया है. साथ ही अपनी MCLR में भी 0.20 फीसदी की कमी कर दी है. संशोधित ब्‍याज दरें आज से लागू कर दी गई हैं.

ये भी पढ़ें-80 दिन बाद पहली बार पूरे देश में बढ़ीं पेट्रोल-डीजल की कीमतें, फटाफट जानें नए रेट्स



रिजर्व बैंक ने मई में रेपो दर में 0.40 प्रतिशत की कटौती के बाद कई बैंकों ने इसका लाभ ग्राहकों को दिया है. पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और यूको बैंक ने भी रेपो रेट से जुड़े कर्ज पर ब्याज दरों में 0.40 प्रतिशत की कटौती की है. इससे पहले बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र ने ब्याज दर में 0.40 प्रतिशत की कटौती की थी. इसके अलावा पंजाब नैशनल बैंक (PNB), यूको बैंक (UCO Bank) और बैंक ऑफ इंडिया (BOI) ने भी ग्राहकों को फायदा दिया हैं.
ये भी पढ़ें-30 जून से पहले जरूर निपटा लें अपने पैसे से जुड़े ये 7 अहम काम, नहीं तो उठाना पड़ेगा नुकसान!

बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने सभी कर्ज पर MCLR में 0.20 प्रतिशत कटौती की है. नई दरें कल यानी 8 जून से लागू हो जाएंगी. इसके साथ ही एक साल की अवधि वाले कर्ज पर ब्याज दर 7.90 प्रतिशत से घटकर 7.70 प्रतिशत हो जाएगी. वहीं, छह महीने की अवधि वाले लोन की ब्याज दर 7.50 प्रतिशत हो जाएगी. बैंक ऑफ इंडिया ने अपने MCLR को 1 जून से 0.25 प्रतिशत घटाने का एलान किया है. इससे ग्राहकों को हाउसिंग और कार लोन पर कम ब्‍याज चुकाना होगा.

ये भी पढ़ें- कोरोना संकट के बीच भारत का विदेशी पूंजी भंडार रिकॉर्ड स्तर पर कैसे पहुंचा?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज