महिलाओं को भी शुरु करना है अपना बिजनेस...तो PNB कर रहा पैसों की मदद, जानें कौन ले सकता है फायदा

सरकार जल्‍द ही नौकरीपेशा लोगों के लिए जॉब बदलने पर ग्रैच्‍युटी ट्रांसफर का विकल्‍प उपलब्‍ध कराने की योजना बना रही है.

सरकार जल्‍द ही नौकरीपेशा लोगों के लिए जॉब बदलने पर ग्रैच्‍युटी ट्रांसफर का विकल्‍प उपलब्‍ध कराने की योजना बना रही है.

देश का सरकारी बैंक PNB (Punjab National Bank) महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए खास स्कीम चलाता है, जिसके जरिए महिलाएं अपना बिजनेस शुरू कर सकती हैं और अच्छी कमाई कर सकती हैं. इन स्कीम में बैंक की ओर से महिलाओं की फाइनेंशियल हेल्प (Financial Help) की जाती है.

  • Share this:
नई दिल्ली: देश का सरकारी बैंक PNB (Punjab National Bank) महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए खास स्कीम चलाता है, जिसके जरिए महिलाएं अपना बिजनेस शुरू कर सकती हैं और अच्छी कमाई कर सकती हैं. इन स्कीम में बैंक की ओर से महिलाओं की फाइनेंशियल हेल्प (Financial Help) की जाती है, जिससे वह अपना बिजनेस सेटअप (Business Setup) कर सकें और उनको पैसों की कोई परेशानी न हो. आइए आपको पीएनबी की 4 खास स्कीम के बारे में बताते हैं....

पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट करके बताया कि पीएनबी महिला सशक्तिकरण अभियान, महिला व्यापारियों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक नई पहल है ताकि वे अपना व्यापार शुरू कर आत्मनिर्भर बन सकें! अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें: https://tinyurl.com/y8ak5xhb



यह भी पढ़ें: खुशखबरी! सस्ता सोना खरीदने का मौका, 11500 रुपये तक गिरे सोने के दाम, चेक करें आज के भाव
लोन की खासियत-

>> प्रोजेक्ट खर्च का 25 फीसदी तक मिलेगा लोन.

>> अधिकतम 2.5 लाख रुपए प्रति प्रोजक्ट महिला उद्यमियों के लिए पेशकश किए जा रहे हैं.



>> लोन भुगतान की अवधि 10 साल तक है, जिसमें 5 साल की मोरेटोरियम अवधि शामिल है.

>> SIDBI की तरफ से ब्याज दर तय की जाती है, जो बैंकों समय-समय पर अलग हो सकती हैं.

बिना सिक्योरिटी मिलेगी मदद

इसके अलावा महिला उद्यमियों द्वारा अपना बिज़नस शुरू करने के लिए कोई सिक्योरिटी या गारंटी देने की ज़रूरत नहीं है. यह योजना महिला उद्यमियों को अपना खुद का बिजनेस शुरू करने में मदद करती है. पीएनबी महिलाओं को उद्यमी बनाने के लिए पीएनबी महिला उद्यमी निधि स्कीम के तहत लोन की सुविधा देती है. इस स्कीम के जरिए महिला अपना बिजनेस शुरू कर सकती हैं. इसके साथ ही नई तकनीक, व्यापार को बढ़ाना और नए हुनर को लेने में मदद करना शामिल है.

1. पीएनबी महिला उद्यमी निधि स्कीम

पीएनबी महिलाओं को उद्यमी बनाने के लिए PNB Mahila Udyam Nidhi Scheme के तहत लोन की सुविधा देती है. इस स्कीम के जरिए आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं. बैंक महिलाओं को उनका नया व्यापार शुरू करने में मदद करता है. इसके साथ नई तकनीक, व्यापार को बढ़ाना और नए हुनर को लेने में मदद करना शामिल है.

2. पीएनबी महिला समृद्धि योजना

इस योजना के तहत चार स्कीमें चल रही हैं. इस योजना के तहत किसी भी व्यापार या फिर बिजनेस यूनिट में इंफ्रास्ट्रक्चर को सेट अप करने में मदद मिलती है. इसके लिए आप बैंक से लोन लेकर अपना इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा कर सकते हैं और बिजनेस को आसानी से चला सकते हैं.

3. क्रेच शुरू करने की स्कीम

अगर कोई महिला अपने घर पर या फिर बाहर क्रेच के बिजनेस को शुरू करना चाहती है तो फिर बैंक उसको मदद करेगा. इस लोन के तहत बैंक महिला को बेसिक सामान, बर्तन, स्टेशनरी, फ्रिज, कूलर व पंखे, आरओ और ग्रोथ मॉनिटर करने के लिए मदद करता है, ताकि महिला अपने बिजनेस को आराम से शुरू कर सके.

यह भी पढ़ें: 2021 में अब तक इन कंपनियों ने निवेशकों को बनाया मालामाल, जानें राकेश झुनझुनवाला ने क्यों घटाई हिस्सेदारी

4. पीएनबी महिला सशक्तिकरण अभियान

PNB Mahila Sashaktikaran स्कीम के जरिए आपको बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए फाइनेंशियल हेल्प की जाती है. बैंक इसके लिए स्वंय सहायता समूह या फिर अन्य नॉन प्रॉफिट संस्थानों के जरिए महिलाओं को गैर-कृषि कार्यो से संबंधित व्यापार को खड़ा करने में आर्थिक तौर पर मदद करता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज