अब घर बैठे मंगवाए बैंक से कैश! जानिए और कौन-सी सर्विस की मिलेगी डोरस्टेप डिलिवरी

न्यूनतम एक हजार व अधिकतम दस हजार रुपए का कैश आएगा घर

न्यूनतम एक हजार व अधिकतम दस हजार रुपए का कैश आएगा घर

डोर स्‍टेप कैश डिलिवरी सर्विस राज्यों के 100 प्रमुख केंद्रों में उपलब्ध करवाई जाएगी. वित्तीय सर्विसेस में कस्टमर्स डीएसपी ऐप (DSP App) या इसके वेब पोर्टल का उपयोग करके या टोल फ्री नंबर पर कॉल करके कैश निकाल सकेंगे.

  • Share this:

नई दिल्ली. यदि आप पब्लिक सेक्टर बैंक (PSB) के कस्टमर्स है तो आपके लिए अच्छी खबर है. पैसे की जरूरत पढ़ने पर अब बैंक (Bank)  खुद घर आकर आपको पैसा देगा. सिर्फ यही नहीं वित्तीय सेवाओं के अलावा गैर वित्तीय सहायता के लिए भी बैंक की सुविधा आप घर बैठे (Dooe Step) ही ले सकते है. मिंट के छपी खबर के अनुसार Psbdsb.in वेबसाइट में इस बारे में जानकारी दी गई है कि बैंक्स ने अतयती  टेक्नोलॉजीस प्राइवेट लिमिटेड और इंटीग्रा  माइक्रोसिस्टम प्राइवेट लिमिटेड यूनिवर्सल टचप्वाइंट के माध्यम से डोरस्टेप बैकिंग सेवाएं (Doorstep banking services )प्रदान करेंगे. यह सेवा राज्यों के 100 प्रमुख केंद्रों में उपलब्ध करवाई जाएगी.  


वित्तीय सर्विसेस में कस्टमर्स डीएसपी ऐप (DSP App) या इसके वेब पोर्टल का उपयोग करके या फिर टोल फ्री नंबर पर कॉल करके कैश निकाल सकेंगे. इसके लिए ग्राहक का बैंक खाता नंबर आधार से जुड़ा होना चाहिए. कस्टमर्स चाहे तो अपने बैंक का डेबिट कार्ड का उपयोग भी कर सकता है. इसके लिए एजेंट माइक्रो एटीएम के जरिए यह सुविधा डोरस्टेप पर उपलब्ध करवाएंगे. जिसमें न्यूनतम एक हजार व अधिकतम दस हजार रुपए का कैश निकाला जा सकता है. 


लाइफ सर्टिफिकेट भी घर से होगा कलेक्ट

कैश विड्रावल के अलावा कस्टमर्स दस और गैर वित्तीय सेवाओं का लाभ डोरस्टेप पर ले सकते है इनमें चेक लेने, नई चेकबुक के लिए अनुरोध, अकाउंट डिटेल्स की घर में डिलीवरी, फॉर्म 15 जी  या 15एच लेना शामिल है. वहीं कस्टमर्स डोरस्टेप बैंकिंग के जरिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट भी जमा कर सकते है. इसके लिए डीएसबी एजेंट ग्राहक के दरवाजे पर जाकर जीवन प्रमाण ऐप का उपयोग कर जीवन प्रमाण पत्र कलेक्ट करेंगे. हालांकि यह सारी सुविधाएं चार्जेबल होगी. 


ये भी पढ़ें - पोस्‍ट ऑफिस की इन 3 बचत योजनाओं में बैंक FD से ज्‍यादा मिलेगा रिटर्न! टैक्‍स छूट का भी मिलेगा फायदा, जानें सबकुछ


इतने समय तक पहुंच जाएगी सुविधा आपके घर

यदि आप एक ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के ग्राहक है तो आप एक ही समय में विभिन्न बैंको की सेवाओं का उपयोग भी कर सकेंगे.  एक बार जब नामित बैंक शाखा में सर्विस के बारे में जानकारी देता है तो डीएसबी सिस्टम ग्राहक के सेवा कोड को वैलिड कर देगा. जिसे मोबाइल ऐप के माध्यम से ग्राहक को सूचित किया जाएगा. यदि चाही गई सर्विस दोपहर तीन बजे तक जनरेट होती है तो एजेंट उसी बिजनस डे में आपको सर्विस प्रोवाइड करवाएगा.वहीं इसके बाद यदि कोई सर्विस रिकवेस्ट आती है तो उसे अगले दिन पूरा किया जाएगा. 

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज