लाइव टीवी

आखिरी मौका! अगर डबल करना चाहते हैं अपने PF का पैसा डबल, तो सिर्फ एक रिक्‍वेस्‍ट से बन जाएगा काम

News18Hindi
Updated: April 8, 2020, 8:29 AM IST
आखिरी मौका! अगर डबल करना चाहते हैं अपने PF का पैसा डबल, तो सिर्फ एक रिक्‍वेस्‍ट से बन जाएगा काम
कैसे डबल हो जाएगा PF का पैसा

अगर आप नौकरीपेशा हैं तो अपना फ्यूचर सिक्योर करने का आपके पास ये एक शानदार मौका है. आइए बताते हैं कि कैसे आप अपने PF फंड में पैसा बढ़ा सकते हैं या उसे डबल भी कर सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप नौकरीपेशा हैं तो अपना फ्यूचर सिक्योर करने का आपके पास ये एक शानदार मौका है. आइए बताते हैं कि कैसे आप अपने PF (Provident Fund) फंड में पैसा बढ़ा सकते हैं या उसे डबल भी कर सकते हैं. आम तौर पर प्राइवेट कंपनियां अप्रैल में अपने कर्मचारियों का अप्रेजल करती हैं, लेकिन इस बार अप्रेजल नहीं होता है तो भी आप आपकी सैलरी स्‍ट्रक्‍चर में बदलाव के लिए कह सकते हैं. ऐसे में अगर आप अपनी कंपनी से अपना पीएफ कंट्रीब्‍यूशन (Provident Fund Contribution) बढ़ाने की रिक्‍वेस्‍ट कर सकते हैं. इससे फ्यूचर के लिए आपकी सेविंग में बढ़ोतरी हो सकती है.

ऐसे बढ़ जाएगा आपका कॉन्ट्रिब्यूशन
अगर कंपनी आपकी रिक्‍वेस्‍ट मान लेती है, तो पीएफ अकाउंट (PF Account) में हर महीने जाने वाला आपका कंट्रीब्‍यूशन बढ़ जाएगा. इससे रिटायरमेंट पर आपके पीएफ का पैसा डबल या इससे भी ज्‍यादा हो जाएगा. इस बार कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ने एम्‍पलाइज प्रॉविडेंट फंड (employee provident fund) यानी ईपीएफ (EPF) पर 8.50 फीसदी ब्‍याज की सिफारिश की है. मौजूदा समय में सरकारी स्‍कीम में यह सबसे बेहतर ब्‍याज है. ऐसे में अपना पीएफ कंट्रीब्‍यूशन (provident fund contribution) बढ़ाकर पीएफ पर ज्यादा ब्‍याज का फायदा भी उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: सरकार ने किया सावधान! EMI रुकवाने के लिए ना दें किसी को अपना ये Number



ये है नियम?


एम्‍पलाई प्रॉविडेंट फंड (Employee Provident Fund) एक्‍ट के अनुसार ईपीएफओ (EPFO) का कोई भी मेंबर पीएफ में अपना मंथली कंट्रीब्‍यूशन बढ़ा सकता है. हर माह पीएफ में बेसिक सैलरी (Basic Salary) और DA का 12 फीसदी कर्मचारी का कंट्रीब्‍यूशन जाता है. वहीं 12 फीसदी ही कंपनी का कंट्रीब्‍यूशन होता है. कोई भी कर्मचारी अपना मंथली कंट्रीब्‍यूशन बढ़ा सकता है. यह बेसिक सैलरी का 100 फीसदी भी हो सकता है.

EPFO का नियम?
EPFO का नियम हर कर्मचारी को यह छूट देता है कि वो अपनी कंपनी से कहकर अपना पीएफ कंट्रीब्यूशन बढ़वा सकता है. एम्‍पलॉई प्रॉविडेंट फंड एक्‍ट के तहत उसे यह छूट दी जाती है. नियम के मुताबिक, प्रोविडेंट फंड में बेसिक सैलरी और डीए का 12 फीसदी कर्मचारी के हिस्से में जमा होता है. वहीं, इतना ही हिस्सा कंपनी की तरफ से कर्मचारी के खाते में जमा कराया जाता है. नियम के अनुसार, कोई भी कर्मचारी अपने मंथली कंट्रीब्‍यूशन को बेसिक सैलरी के 100 फीसदी तक बढ़वा सकता है.

कैसे डबल हो जाएगा PF का पैसा
अगर कोई भी कर्मचारी अपने मासिक योग को दोगुना करा ले तो उसके पीएफ फंड की राशि खुद ब खुद दोगुनी हो जाएगी. मसलन मौजूदा व्यवस्था में बेसिक सैलरी पर 12 फीसदी पीएफ का योगदान होता है. लेकिन, अगर कर्मचारी इसे बढ़वाकर 24 फीसदी करा ले तो उसका पीएफ फंड भी दोगुना हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार की इस स्कीम से हर महीने घर बैठे मिलेंगे 5 हजार रुपये, जानिए सबकुछ

मिलेगा डबल ब्याज का फायदा
पीएफ फंड दोगुना तेजी से बढ़ने के अलावा आपको इसे पर डबल ब्याज का भी फायदा मिलेगा. दरअसल, पीएफ पर ब्याज की गणना चक्रवृद्धि ब्याज फार्मूला से होती है. इसे कंपाउंडिंग इंटरेस्ट भी कहा जाता है. ऐसी स्थिति में फंड दोगुना जमा होगा और हर साल ब्याज पर ब्याज का फायदा भी मिलेगा. इस तरह आपके रिटायरमेंट के लिए मोटा फंड तैयार होगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इनोवेशन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 8, 2020, 8:10 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading