अब सिर्फ 10 मिनट में बन जाएगा आपका PAN कार्ड! सरकार ने संसद में दी जानकारी

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट रियल टाइम बेसिस पर ई-पैन जारी करने के लिए एक प्रोसेसिंग सेंटर पर काम कर रहा है.

News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 1:34 PM IST
अब सिर्फ 10 मिनट में बन जाएगा आपका PAN कार्ड! सरकार ने संसद में दी जानकारी
10 मिनट में बनेगा PAN कार्ड
News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 1:34 PM IST
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट रियल टाइम बेसिस पर ई-पैन जारी करने के लिए एक प्रोसेसिंग सेंटर पर काम कर रहा है. इसकी जानकारी सोमवार को संसद में दी गई है. वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में ये जानकारी दी कि रियल टाइम पैन/टैन प्रोसेसिंग सेंटर (RTPC) बनाने पर विचार किया जा रहा है ताकि रियल टाइम बेसिस (10 मिनट से भी कम समय में) पर आधार बेस्ड ई-केवाईसी के जरिए ई-पैन जारी किया जा सके.

ये भी पढ़ें: रोज होगी 5 से 10 हजार रु की कमाई, बारिश में शुरू करें बिज़नेस

पैन में लगने वाले समय को कम करने के लिए सरकार ने बनाया नया प्लान
सरकार ने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को और मजबूत करने के इरादे से टेक्नॉलजी सुधार के लिए कई और प्रस्ताव की शुरुआत की है. ऐसा होने से टैक्सपेयर्स को आसानी तो होगी ही, इसके साथ ही उनका समय भी बचेगा. इसी पहल के तहत इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पैन हासिल करने में लगने वाले समय को कम करने के लिए एक रियल-टाइम पैन-टैन सेंटर पर काम कर रहा है. यह खासतौर पर उन आवेदकों के लिए होगा जिन्होंने आधार बेस्ड ई-केवाईसी के जरिए आवेदन किया है.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! मोदी सरकार ने शुरू की इस खास AC की बिक्री

टैक्स डिडक्शन ऐंड कलेक्शन अकाउंट नंबर (TAN) एक 10 डिजिट का अल्फान्यूमेरिक नंबर होता है कि जिसे हर टैक्स देने वाले को उस समय बताने की जरूरत होती है जब वह केंद्र सरकार को टैक्स चुकाता है. परमानैंट अकाउंट नंबर यानी PAN भी एक 10 डिजिट वाला अल्फान्यूमेरिक कोड होता है कि जिसे हर टैक्सपेयर को आईटी डिपार्टमेंट द्वारा जारी किया जाता है.

ये भी पढ़ें: सिम कार्ड और बैंक खातों के लिए आधार जरूरी नहीं, जानें क्यों?
First published: July 9, 2019, 1:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...