• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Ration Card: अब राशन कार्ड नहीं होने पर भी मुफ्त में मिलेगा राशन, जानें आपके राज्‍य में लागू है ये सुविधा या नहीं

Ration Card: अब राशन कार्ड नहीं होने पर भी मुफ्त में मिलेगा राशन, जानें आपके राज्‍य में लागू है ये सुविधा या नहीं

अब गैर-पीडीएस कैटेगरी के भी राशन कार्डधारक फ्री में राशन ले सकेंगे.

अब गैर-पीडीएस कैटेगरी के भी राशन कार्डधारक फ्री में राशन ले सकेंगे.

One Nation One Ration Card Scheme: पिछले साल सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेश के बाद दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) सहित बिहार (Bihar), उत्तर प्रदेश (UP), राजस्थान (Rajasthan), मध्य प्रदेश (MP), झारखंड, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सहित सभी केंद्र शासित प्रदेश और राज्यो में फ्री में राशन दिया जा रहा है. अब इन राज्यों में गैर-पीडीएस राशन बांटने की भी योजना बनाई गई है.

  • Share this:

नई दिल्ली. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Government) के निर्देश पर इस समय देश के कई राज्यों में मुफ्त राशन (Free Ration) बांटने का काम जोर-शोर से चल रहा है. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में भी पिछले दिनों ‘वन नेशन वन राशन कार्ड योजना’ (One Nation One Ration Card Scheme) लागू होने के बाद दूसरे राज्य के लोगों को भी फ्री में राशन मिलना शुरू हो गया है. दिल्ली में गैर-पीडीएस श्रेणी के कार्ड होल्डरों के लिए अलग से राशन देने की शुरुआत भी हुई है. यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, झारखंड में पहले से ही राशन कार्ड नहीं होने के बावजूद फ्री में राशन दिए जा रहे हैं. अब दिल्ली को देखते हुए अन्य राज्यों ने भी नए सिरे से गैर-पीडीएस श्रेणी में राशन बांटने की योजना बनाई है. बता दें कि दिल्ली सरकार ने इसके लिए बीते दिनों दिल्ली में दुकानों की संख्या बढ़ा दी थी. अब दिल्ली के कुछ स्कूलों में भी लोगों को गैर-पीडीएस कैटेगरी के राशन मिलने लगे हैं..

राशन कार्ड में नाम जोड़ने-घटाने का हो रहा है काम
इसके साथ-साथ देश में नए राशन कार्ड के साथ-साथ पुराने राशन कार्ड में नाम जोड़ने और हटाने का भी काम चल रहा है. ऐसे में अगर आपका राशन कार्ड आधार या बैंक खाते (Bank Accounts) से अभी तक लिंक नहीं हुआ है या कुछ दिनों से आपका राशन कार्ड सस्पेंड (Suspended Ration Card) चल रहा है तो आप 31 अगस्त तक यह काम पूरा कर लें. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर में यह काम अभी भी चल रहा है. कई राज्य सरकारों ने इस संबंध में सूचना जारी कर दी है कि अगर आधार से राशन कार्ड लिंक नहीं हुआ तो राशन कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा.

दिल्ली सरकार की ओर से "वन नेशन वन राशन कार्ड" योजना के तहत खाद्यान का वितरण अब सभी ई-पीओएस के माध्यम से लागू किया जा रहा है. One Nation One Ration Card scheme, Delhi Government, Imran Hussain, Arvind Kejriwal, Central Government, Ration, Electronic Point of Sale, 'वन नेशन वन कार्ड' पॉलिसी, दिल्ली सरकार इमरान हुसैन अरविंद केजरीवाल केंद्र सरकार राशन इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल, ई-पोस

दिल्ली सरकार की ओर से खाद्यान का वितरण अब सभी ई-पीओएस के माध्यम से लागू किया जा रहा है.

ऑनलाइन भी आप करा सकते हैं आधार से लिंक
देश के कई राज्यों के आपूर्ति कार्यलयों में या ऑनलाइन आप आधार को राशन कार्ड से लिंक करा सकते हैं. केंद्र सरकार के निर्देश पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन कार्ड पर अंकित सभी पारिवारिक सदस्यों का आधार नंबर अब अनिवार्य कर दिया गया है. 31 अगस्त 2021 के बाद आपका राशन कार्ड अगर आधार से लिंक नहीं पाया गया तो उसे ब्लॉक कर दिया जाएगा.

परेशानी से आप ऐसे बच सकते हैं
अगर आप इस परेशानी से बचना चाहते हैं तो जल्द ही राशन कार्ड को आधार से या अपने बैंक खाते से लिंक करा दें. इसको लेकर अब राज्य सरकारें नोटिफिकिशन जारी करना शुरू कर दिया है. बिहार सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने भी इसको लेकर एक सूचना जारी कर दी है.

How to apply for Ration Card check step by step process details here varpat

मुफ्त राशन योजना में झोला भी देने का प्लान तैयार किया है. (सांकेतिक चित्र)

ये भी पढ़ें: दिल्ली GST संशोधन विधेयक 2021 में बड़ा बदलाव, टैक्स फर्जीवाड़ा को अब ऐसे रोकेगी केजरीवाल सरकार

इस नंबर पर कॉल कर ले सकते हैं सहायता
इस काम में अगर आपको दिक्कत हो रही है तो आप टॉल फ्री नंबर 18003456194 या 1967 नंबर कॉल कर पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं. इस नंबर पर आपको आपके राशन कार्ड के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी. यह सुविधा फिलहाल 31 अगस्त तक ही आपको मिलेगी. अगर आप आधार कार्ड से या बैंक खाता से राशन कार्ड को लिंक करा लेंगे तो एक सिंतबर से आपको राशन मिलना नहीं रुकेगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज