सिर्फ 1 दिन में आएगा इनकम टैक्स रिफंड! बदलने वाला है ऑनलाइन सिस्टम

IT रिटर्न की प्रक्रिया होगी तेज, अब 63 दिन के बदले 1 दिन ही रिटर्न हो जाएगा प्रोसेस, नया पोर्टल बनाने की तैयारी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2019, 3:59 AM IST
  • Share this:
लक्ष्मण रॉय.

कैबिनेट ने सबसे अच्छा फैसला इनकम टैक्सपेयर्स के लिए लिया है. इनकम टैक्सपेयर्स जहां रिफंड के लिए अबतक कम से कम 63 दिन तक इंतजार करते थे. अब उनको मुश्किल से एक दिन या दो दिन तक इंतजार करना पड़ेगा. ये ऐसा इसलिए होगा क्योंकि कैबिनेट ने एक ऐसा पोर्टल बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. इस पोर्टल के जरिए सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑनलाइन फाइलिंग व्यवस्था को इंटीग्रेट कर दिया जाएगा.

(ये भी पढ़ें: मोदी सरकार ला रही है नई योजना, अब ATM से FREE में निकाल सकेंगे दवा)



63 दिन के बदले 1 दिन में हो जाएगा प्रोसेस
आप इनकम टैक्स विभाग में जो भी जानकारी देंगे, उसको सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट के जरिए तुरंत प्रोसेस कर दिया जाएगा. अभी जहां इस प्रोसेसिंग में 63 दिन का वक्त लगता था, अब सिर्फ एक दिन का वक्त लगेगा. यानी आपका जो इनकम टैक्स रिफंड बनता है वो तुरंत आपको दे दिया जाएगा.

तुरंत कर सकेंगे भूल सुधार
इनकम टैक्स रिटर्न में अगल कोई गलत जानकारी गलती से डालते हैं उसमें तुरंत भूल सुधार कर सकेंगे और इनकम टैक्स रिटर्न में आपने जानबूझकर कोई गलत जानकारी दी है उसे भी इनकम टैक्स विभाग के अधिकारी तुरंत पकड़ में ले आएंगे.

ये भी पढ़ें: PF और पेंशनर्स का पैसा डूबने का खतरा! घट सकता है मुनाफा

21 महीने में तैयार होगा नया पोर्टल
इसके लिए जो खास पोर्टल बनाया जाएगा उस पर करीब 4241 करोड़ रुपये खर्च होंगे और पोर्टल बनाने की जिम्मेदारी इंफोसिस को दी गई है. सरकार का दावा है कि 21 महीने के भीतर-भीतर ये पोर्टल काम करना शुरू कर देगा.

(इकोनॉमिक एंड पॉलिसी एडिटर, सीएनबीसी-आवाज़)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading