लाइव टीवी

RBI का बड़ा फैसला, ATM से नहीं निकलेगा 2000 रुपये का नोट! जानिए क्या है वजह

hindi.moneycontrol.com
Updated: October 8, 2019, 7:40 AM IST
RBI का बड़ा फैसला, ATM से नहीं निकलेगा 2000 रुपये का नोट! जानिए क्या है वजह
ATM में से 2000 रुपये के नोट रखने के स्लॉट (कैसेट) हटाए जा रहे

8 नवंबर 2016 को हुई नोटबंदी के बाद 2000 रुपये के नोट का प्रचलन शुरू हुआ था. इतने बड़े नोट का फुटकर मिलना भी मुश्किल हो रहा था. अब इस नोट को बैंक धीरे-धीरे ATM से हटा रहे हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. 8 नवंबर 2016 को हुई नोटबंदी के बाद 2000 रुपये के नोट का प्रचलन शुरू हुआ था. इतने बड़े नोट का फुटकर मिलना भी मुश्किल हो रहा था. अब इस नोट को बैंक धीरे-धीरे ATM से हटा रहे हैं. इसके लिए SBI ने शुरुआत कर दी है. RBI के दिशा निर्देशों के तहत स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने छोटे शहरों और कस्बों में मौजूद ATM में से 2000 रुपये के नोट रखने के स्लॉट (कैसेट) हटाए जा रहे हैं. हालांकि बड़े शहरों में ऐसा नहीं किया जा रहा. इस स्लॉट की जगह बैंक 100 रुपये, 200 रुपये और 500 रुपये के स्लॉट बढ़ा रहे हैं. बैंक 2000 के नोट को बंद करने के लिए चरणबद्ध तरीके से काम कर रहे हैं.

बैंकों को शक है कि कहीं आम लोगों में अफवाह न फैल जाए कि सरकार 2000 रुपये का नोट बंद कर रही है. इसलिए इसे धीरे-धीरे ATM से हटाने की तैयारी की जा रही है. ATM से हटने के बाद किसी को भी 2000 रुपये का नोट नहीं मिलेगा. अगर किसी को 2000 रुपये के नोट की जरूरत पड़ेगी तो वो बैंक से ले सकते हैं. त्योहारी सीजन के बाद इस काम में और तेजी लाई जा सकती है.



ये भी पढ़ें: अब ट्रेन में प्लास्टिक की बोतल की जगह आपको ऐसे मिलेगा पानी

ATM से 2000 रुपये का नोट निकलने पर बहुत से ग्राहकों को परेशानी होती थी. क्योंकि इसका फुटकर मिलना कठिन हो जाता है. हालांकि बड़ा पेमेंट करने में बड़े नोटों से आसानी होती है. मीडिया में छपी खबरों के मुताबिक, फिलहाल SBI ने उत्तर प्रदेश के कानपुर मंडल से इसकी शुरुआत कर दी है. इस मामले से जुड़े SBI के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि हम लोग तकरीबन एक साल से 2000 रुपये का नया नोट एटीएम में नहीं डाल रहे हैं. अब इस स्लॉट को हटा रहे हैं ताकि दूसरी नोटों को जगह दी जा सके.

ये भी पढ़ें: 

जल्द ये बैंक कर सकता है 10 हजार लोगों की छंटनी, नौकरी से हटाने की बताई ये वजह
Loading...

पीएमसी बैंक अकाउंट होल्डर्स को अब Paytm ने दिया झटका, बंद कर दीं ये सेवाएं
खुशखबरी! अब दिवाली और छठ पूजा पर ट्रेन में आसानी से मिलेगा कन्फर्म टिकट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 10:21 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...