होम /न्यूज /व्यवसाय /क्या वाकई UPI Lite से आप बिना इंटरनेट के कर सकेंगे पेमेंट, जानें NPCI ने क्या कहा?

क्या वाकई UPI Lite से आप बिना इंटरनेट के कर सकेंगे पेमेंट, जानें NPCI ने क्या कहा?

RBI ने कम कीमत के लेनदेन के लिए भारत में UPI Lite लॉन्च किया है. (सांकेतिक फोटो)

RBI ने कम कीमत के लेनदेन के लिए भारत में UPI Lite लॉन्च किया है. (सांकेतिक फोटो)

UPI Lite: यूपीआई लाइट ऐप को लेकर नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने स्पष्टीकरण जारी किया है, जिसके मुताबिक फिल ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

UPI Lite एक ऑन डिवाइस वॉलेट सुविधा है.
पिन का इस्तेमाल किए बिना 200 रुपये तक भुगतान करने की सुविधा.
UPI लाइट बैलेंस की कुल सीमा 2,000 रुपए होगी.

नई दिल्ली. UPI Lite के जरिये ऑनलाइन पेमेंट की प्रक्रिया आसान हो जाएगी लेकिन इसके लिए इंटरनेट की जरूरत होगी. अब तक ऐसी खबरें चल रही थी कि यूपीआई लाइट से भुगतान करने के लिए इंटरनेट की जरूरत होगी. लेकिन नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने स्पष्टीकरण जारी किया है, जिसके मुताबिक फिलहाल नियर ऑफ ऑफलाइन मोड के जरिए भुगतान किया जा सकेगा. यानी फिलहाल पेमेंट करने के लिए इंटरनेट की जरूरत होगी.

UPI Lite एक ऑन डिवाइस वॉलेट सुविधा है, जिसकी मदद से यूजर्स को यूपीआई पिन का इस्तेमाल किए बिना 200 रुपये तक भुगतान करने की सुविधा मिलती है. वहीं UPI लाइट बैलेंस की कुल सीमा 2,000 रुपए होगी.

ये भी पढ़ें- RBI ने डिजिटल पेमेंट को बनाया आसान, लॉन्च किए UPI Lite समेत 3 पहल, जानिए डिटेल

क्या है नियर ऑफलाइन मोड?
एनपीसीआई ने कहा कि, सभी भुगतान प्रणालियां रियल टाइम में डेबिट और क्रेडिट को प्रोसेस करने के लिए बैंक के बुनियादी ढांचे का उपयोग करती हैं. UPI लाइट के साथ हम लगभग टाइम में (बैंकों के बुनियादी ढांचे का उपयोग किए बिना) डेबिट की प्रक्रिया करते हैं. नियर-ऑफ़लाइन से हमारा यही मतलब है.

UPI लाइट सर्विस एक वॉलेट की तरह काम करता है इसलिए आपको बैंक अकाउंट से इसमें पैसे डालने के लिए इंटरनेट की ज़रूरत होगी. इस सर्विस का इस्तेमाल दिन में कई बार किया जा सकता है. वहीं अगर आप इस सर्विस को डिसेबल करते हैं तो वॉलेट में बचा पैसा आपके अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा.

इन यूजर्स को मिलेगी यूपीआई लाइट की सुविधा
फिलहाल यूपीआई लाइट फीचर सिर्फ भीम ऐप के यूजर्स के लिए शुरू हुआ है और 8 बैंक इस फीचर की सुविधा दे रहे हैं. इनमें एसबीआई, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, इंडियन बैंक, केनरा बैंक और उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- भीम ऐप पर पीएनबी समेत 3 बैंकों के रूपे क्रेडिट कार्ड हुए लाइव, ऐसा करेगा काम

यूपीआई लाइट फीचर के जरिए ग्रामीण इलाकों के लोगों को काफी मदद मिलेगी, खासकर वे नागरिक जो स्मार्टफोन नहीं रखते हैं या फिर नेट की कमजोर कनेक्टिविटी के कारण यूपीआई से लेन-देन नहीं कर पाते हैं. यूपीआई लाइट यूजर्स को तेज और कम मूल्य के लेनदेन की सुविधा प्रदान करेगा. यूपीआई लाइट कोर बैंकिंग सिस्टम पर डेबिट लोड को कम करेगा, जिससे लेनदेन की सफलता दर में और सुधार होगा, साथ ही उपयोगकर्ताओं के अनुभव में बेहतर वृद्धि होगी.

Tags: Digital payment, RBI, Upi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें