Home /News /business /

Rupay कार्ड से पेमेंट करना होगा सुरक्षित, NPCI ने लॉन्च किया टोकनाइजेशन सिस्टम

Rupay कार्ड से पेमेंट करना होगा सुरक्षित, NPCI ने लॉन्च किया टोकनाइजेशन सिस्टम

कार्ड की जगह टोकन से होगा पेमेंट

कार्ड की जगह टोकन से होगा पेमेंट

एनपीसीआई टोकनाइजेशन सिस्टम (NTS) मर्चेंट के पास कार्ड का डिटेल्स स्टोर करने के विकल्प में रूप में होगी.

    नई दिल्ली. देश में डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) का विस्तार तेजी से हो रहा है. वहीं, कार्ड डिटेल्स की सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई (NPCI) ने बुधवार को रुपे कार्ड (RuPay Cards) के लिए टोकनाइजेशन सिस्टम (Tokenisation System) शुरू करने की घोषणा की.

    शॉपिंग के लिए अब कार्ड डिटेल्स देने की जरूरत नहीं
    एनपीसीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि एनपीसीआई टोकनाइजेशन सिस्टम (NTS) मर्चेंट के पास कार्ड का डिटेल्स स्टोर करने के विकल्प में रूप में होगी. इससे यूजर्स के कार्ड की सुरक्षा बढ़ेगी और उन्हें शॉपिंग का एक बेहतर एक्सपीरिएंस मिलेगा.


    टोकन से होगा पेमेंट
    बयान में यह भी कहा गया है कि ग्राहकों की संवेदनशील जानकारी को आरबीआई के गाइडलाइंस के अनुसार सुरक्षित ट्रांजैक्शन में मदद के लिए एन्क्रिप्टेड ‘टोकन’ के रूप में स्टोर किया जाएगा. ये टोकन ग्राहक की जानकारी का खुलासा किए बिना पेमेंट करने की अनुमति देंगे. बता दें कि आरबीआई के हालिया सीओएफ टोकनाइजेशन गाइडलाइंस में वास्तविक कार्ड डेटा को एन्क्रिप्टेड डिजिटल टोकन के साथ बदलना अनिवार्य है.

    ये भी पढ़ें- पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से नहीं ले रहे कार तो ये 5 फ्यूल एफिशिएंट कारें हैं बेहतर विकल्‍प, देखें डिटेल्‍स

    हाल ही में Visa ने लॉन्च किया था कार्ड-ऑन-फाइल टोकनाइजेशन
    हाल ही में ग्लोबल पेमेंट टेक्नोलॉजी कंपनी वीजा (VISA) ने भारत में कार्ड-ऑन-फाइल (Card-on-File) टोकनाइजेशन सर्विस को लॉन्च किया. इसे जसपे (Juspay) के साथ पार्टनरशिप में शुरू किया गया है. इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यह संवेदनशील कार्ड डिटेल्स के जोखिम को कम करता है क्योंकि ट्रांजिट में केवल टोकन ही ‘इन-रेस्ट’ और ‘इन-यूज’ चरणों में मौजूद होते हैं.

    Tags: Credit card, Debit card, NPCI, Rupay

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर