होम /न्यूज /व्यवसाय /

NPS : अब टियर-II अकाउंट में आप नहीं कर पाएंगे क्रेडिट कार्ड से पेमेंट, जानिए PFRDA ने क्‍यों लगाई रोक?

NPS : अब टियर-II अकाउंट में आप नहीं कर पाएंगे क्रेडिट कार्ड से पेमेंट, जानिए PFRDA ने क्‍यों लगाई रोक?

पहले टियर- I और टियर- II अकाउंट में क्रेडिट कार्ड के जरिये भी अंशदान किया जा सकता था.

पहले टियर- I और टियर- II अकाउंट में क्रेडिट कार्ड के जरिये भी अंशदान किया जा सकता था.

एनपीएस (NPS) एकमात्र बचत साधन रहा है, जिसने सब्सक्राइबर्स को ईएनपीएस पोर्टल के माध्यम से अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके निवेश करने की अनुमति दी है. अब पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने नेशनल पेंशन सिस्टम टियर- II अकाउंट में क्रेडिट कार्ड के जरिये निवेश पर रोक लगा दी है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

टियर- I एनपीएस अकाउंट में अब भी क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट की जा सकेगी.
पीएफआरडीए का कहना है कि एनपीएस सब्सक्राइबर्स के हितों की रक्षा करने के लिए उसने यह कदम उठाया है.
क्रेडिट कार्ड से भुगतान करनेवाले एनपीएस अकाउंट होल्डर्स को 0.60 फीसदी का पेमेंट गेटवे चार्ज देना पड़ता है.

नई दिल्‍ली. अगर आप भी नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में निवेश करते हैं और आपने टियर- II खाता खुलवाया है तो आपके लिए एक जरूरी खबर है. पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) टियर- II अकाउंट में क्रेडिट कार्ड के जरिये निवेश पर रोक लगा दी है.

अब आप क्रेडिट कार्ड से टियर- II अकाउंट में सब्सक्रिप्शन या योगदान, किसी भी काम के लिए पेमेंट नहीं कर पाएंगे. 3 अगस्त को जारी एक नोटिफिकेशन के जरिये पीएफआरडीए ने यह जानकारी दी है. बता दें कि पहले टियर- I और टियर- II अकाउंट में क्रेडिट कार्ड के जरिये भी अंशदान किया जा सकता था.

Cnbctv18.com की एक रिपोर्ट के अनुसार, टियर- I एनपीएस अकाउंट में अब भी क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट की जा सकेगी. रोक सिर्फ टियर- II अकाउंट पर लगाई गई है. एनपीएस के अलावा, ऐसा कोई दूसरा सेविंग्स इंस्ट्रूमेंट नहीं है, जो आपको अपने क्रेडिट कार्ड के जरिये निवेश करने की इजाजत देता हो. एनपीएस एकमात्र बचत साधन रहा है, जिसने सब्सक्राइबर्स को ईएनपीएस पोर्टल के माध्यम से अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके निवेश करने की अनुमति दी है.

ये भी पढ़ें-  छप्‍परफाड़ रिटर्न : इन स्‍टॉक्‍स का रिटर्न जानकर आप भी कहोगे- काश! मैंने भी इनमें लगाए होते पैसे

क्‍यों लगाई गई रोक?
पीएफआरडीए ने का कहना है कि एनपीएस सब्सक्राइबर्स के हितों की रक्षा करने और राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली और पेंशन योजनाओं के व्यवस्थित विकास को विनियमित करने के लिए उसने यह कदम उठाया है. म्यूचुअल फंड या स्टॉक में निवेश के लिए क्रेडिट कार्ड से भुगतान की अनुमति नहीं है. क्रेडिट कार्ड से भुगतान सब्‍सक्राइबर्स को महंगा पड़ता है. क्रेडिट कार्ड से भुगतान करनेवाले एनपीएस अकाउंट होल्डर्स को 0.60 फीसदी का पेमेंट गेटवे चार्ज देना पड़ता है. जब इसमें जीएसटी जुड़ता है, तो ओवर-लीवरेजिंग ज्यादा हो जाता है.

NPS टियर- I  में कर सकेंगे क्रेडिट कार्ड से भुगतान
PFRDA ने नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के टियर-2 खातों में भले ही क्रेडिट कार्ड के जरिये अंशदान के भुगतान की सुविधा पर रोक लगा दी है, लेकिन टियर- I अकाउंट पर यह रोक नहीं लगाई गई है और इसमें अंशदान का भुगतान क्रेडिट कार्ड से पहले की तरह ही किया जाता रहेगा.

ये भी पढ़ें-  Yatharth Hospital IPO को सेबी की मिली हरी झंडी, जानिए इश्‍यू के बारे में सबकुछ डिटेल में

कौन खोल सकता है टियर- II अकाउंट?
कोई भी टियर-1 अकाउंट होल्डर इस अकाउंट को खोल सकता है और अपनी इच्छा से इसमें पैसा जमा कर सकता है और निकाल भी सकता है. NPS में मंथली पेंशन के साथ 60 साल की उम्र में आपको एकमुश्त रकम भी मिलती है. एनपीएस टियर-2 में आप अपनी जरूरत के हिसाब से पैसे निकाल सकते हैं. इस स्कीम में 1,000 रुपए से खाता खोला जा सकता है.

Tags: Business news in hindi, Credit card, Investment, NPS

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर