Home /News /business /

nps how to generate rs 50000 pension per month from nps rrmb

सही तरीके से करेंगे निवेश तो NPS से 50 हजार रुपये मासिक पेंशन पाना हो जाएगा काफी आसान

एनपीएस (NPS) दीर्घावधि का निवेश है और इसके फायदे भी काफी लंबे वक्‍त बाद मिलते हैं.

एनपीएस (NPS) दीर्घावधि का निवेश है और इसके फायदे भी काफी लंबे वक्‍त बाद मिलते हैं.

नेशनल पेंशन सिस्‍टम (NPS) में रिटायरमेंट के बाद एकमुश्‍त बड़ी रकम तो मिलती ही है, साथ ही पेंशन का हकदार भी निवेशक हो जाता है. NPS में 40 फीसदी एन्‍युटी लेना जरूरी है. नए नियमों के मुताबिक कोई भी व्‍यक्ति मैच्‍योरिटी पर पूरे फंड की निकासी नहीं कर सकता.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

नेशनल पेंशन सिस्टम (Nation pension System) में 40 फीसदी एन्‍युटी लेना जरूरी है.
कोई भी व्‍यक्ति मैच्‍योरिटी पर पूरे फंड की निकासी नहीं कर सकता.
जितनी ज्‍यादा एन्‍युटी होगी, मासिक पेंशन भी उतनी ज्‍यादा होगी.

नई दिल्‍ली. नेशनल पेंशन सिस्टम (Nation pension System) एक ऐसा ऑप्‍शन है, जिसके जरिए आप एक बड़े रिटायरमेंट फंड के साथ-साथ मंथली पेंशन का भी इंतजाम कर सकते हैं. एनपीएस (NPS) दीर्घावधि का निवेश है और इसके फायदे भी काफी लंबे वक्‍त बाद मिलते हैं. परंतु इसका फायदा यह है कि रिटायरमेंट के बाद एकमुश्‍त बड़ी रकम तो मिलती ही है, साथ ही पेंशन का हकदार भी निवेशक हो जाता है. मैच्‍योरिटी पर मिलने वाली राशि पर टैक्‍स भी नहीं लगता है.

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार,NPS में 40 फीसदी एन्‍युटी लेना जरूरी है. नए नियमों के मुताबिक कोई भी व्‍यक्ति मैच्‍योरिटी पर पूरे फंड की निकासी नहीं कर सकता. फंड के 40 फीसदी हिस्‍से से एन्‍युटी खरीदना जरूरी है. इसी एन्‍युटी से रिटायरमेंट के बाद पेंशन दी जाती है. बाकी के 60 फीसदी फंड को विदड्रा किया जा सकता है. एक व्‍यक्ति 40 फीसदी से फंड से भी एन्‍युटी खरीद सकता है. जितनी ज्‍यादा एन्‍युटी होगी, मासिक पेंशन भी उतनी ज्‍यादा होगी.

ये भी पढ़ें-  HDFC बैंक ने अपने सभी तरह के लोन पर बढ़ाई ब्याज दरें, जानिए कितना हुआ इजाफा

कैसे पाएं 50 हजार मासिक पेंशन?
अगर आप एनपीएस से 50 हजार रुपये मासिक पेंशन पाना चाहते हैं तो हमें 40 फीसदी एन्‍युटी नियम के हिसाब से जरूरी फंड की गणना करनी होगी. अगर आप एन्‍युटी खरीदने के लिए कुल फंड का 40 फीसदी ही खर्च करते हैं तो आपको 6 फीसदी एन्‍युटी रेट पर 2.5 करोड़ के एनपीएस फंड की आवश्‍यकता होगी. इसमें से एक करोड़ रुपये से एन्‍युटी खरीदी जाएगी. यह एन्‍युटी 6 फीसदी की दर से सालाना छह लाख रुपये वार्षिक या फिर 50 हजार रुपये की मासिक पेंशन का इंतजाम करेगी.

बाकि डेढ़ करोड़ रुपये के फंड की आप एकमुश्‍त निकासी कर पाएंगे और इस पर आपको टैक्‍स भी नहीं चुकाना होगा. अगर आप एन्‍युटी के लिए कुल फंड में से 40 फीसदी से ज्‍यादा का प्रयोग करेंगे तो आपको ज्‍यादा पेंशन मिलेगी. 60 फीसदी एन्‍युटी परचेज के लिए 1.7 करोड़ के एनपीएस फंड की जरूरत होगी. 80 फीसदी एन्‍युटी परचेज के लिए 1.3 करोड़ के एनपीएस फंड की आवश्‍यकता होगी. इसी तरह 100 फीसदी एन्‍युटी परचेज के लिए 1 करोड़ एनपीएस फंड होना चाहिए.

ये भी पढ़ें-  अब ट्रेन टिकट और होटल बुकिंग कैंसिल करने पर देना होगा ज्‍यादा चार्ज, बुकिंग कैंसिल करने पर भी लगेगा जीएसटी

ऐसे बनेगा 2.5 करोड़ का फंड
50 हजार रुपये मासिक पेंशन के लिए 40 फीसदी एन्‍युटी परचेज के लिए 2.5 करोड़ रुपये का एनपीएस फंड होना जरूरी है. अगर आप 25 साल की उम्र में निवेश शुरू करते हैं तो तो 2.5 करोड़ का फंड बनाने के लिए आपको अगले 35 सालों तक हर महीने 7000 से 9000 रुपये निवेश करने होंगे. यहां हम रिटर्न 9.10 फीसदी मानकर चल रहे हैं. इसी तरह अगर कोई व्‍यक्ति 35 साल की उम्र से निवेश शुरू करता है तो उसे 25 साल तक हर महीने 19 हजार से लेकर 23,000 रुपये निवेश करने होंगे. वहीं, 45 साल की उम्र में एनपीएस में निवेश शुरू करने पर 59 से 65000 रुपये तक निवेश 15 साल तक करना होगा.

Tags: Business news in hindi, Investment tips, NPS, Personal finance

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर