NPS के साथ जुड़ने की उम्र सीमा बढ़ाने की हो रही है तैयारी, PFRDA ने 70 साल करने का दिया प्रस्ताव

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

पेंशन फंड रेगुलेटर पीएफआरडीए (PFRDA) की योजना एनपीएस (NPS) में एंट्री की उम्र सीमा 65 साल से बढ़ाकर 70 साल करने की है.

  • Share this:
नई दिल्ली. पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी पीएफआरडीए (Pension Fund Regulatory and Development Authority) ने सरकारी पेंशन योजना एनपीएस (National Pension System) में एंट्री की उम्र सीमा को बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है. पेंशन फंड रेगुलेटर पीएफआरडीए की योजना एनपीएस में एंट्री की उम्र सीमा 65 साल से बढ़ाकर 70 साल करने की है.

पीएफआरडीए ने यह भी प्रस्ताव दिया है कि अगर कोई 60 साल की उम्र से अधिक का व्यक्ति एनपीएस के साथ जुड़ता है तो उसे 75 साल की उम्र तक एनपीएस अकाउंट को कंटीन्यू करने की इजाजत दी जाए. आपको बता दें कि अभी एनपीएस सब्सक्राइबर्स के लिए मैक्सिसम मैच्योरिटी एज 70 साल है.

मिनिमम गारंटीड पेंशन प्रोडक्ट शुरू करने का भी सुझाव

पीएफआरडीए ने एनपीएस में एक मिनिमम गारंटीड पेंशन प्रोडक्ट शुरू करने का भी सुझाव दिया है. अभी एनपीएस अकाउंटहोल्डर्स को कितनी पेंशन मिलेगी यह इस बाक पर निर्भर करता है कि पेंशन फंड का प्रदर्शन कैसा रहा है. अगर आपने 60% इक्विटी और 40% डेट में निवेश किया है तो आपको 10% तक सालाना रिटर्न मिल सकता है.
पिछले 3.5 साल में 60 साल से अधिक उम्र के 15,000 लोगों ने एनपीएस को किया सब्सक्राइब

पीएफआरडीए ने कहा कि अगले 15 से 20 दिनों के भीतर मिनिमम गारंटीड पेंशन प्रोडक्ट को लेकर एक रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल पेश किया जाएगा. पीएफआरडीए के चेयरमैन सुप्रतीम बंधोपाध्याय ने कहा कि पिछले 3.5 साल में 60 साल से अधिक उम्र के 15,000 लोगों ने एनपीएस को सब्सक्राइब किया है. इस वजह से पेंशन रेगुलेटर ने एनपीएस में एंट्री की एज लिमिट को 65 साल से 70 साल करने का प्रस्ताव दिया है.

ये भी पढ़ें- कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच घरों की मांग में हुआ इजाफा, जनवरी-मार्च में 20 फीसदी बढ़ी मकानों की बिक्री



पीएफआरडीए इस योजना पर भी काम कर रहा है कि अगर किसी का पेंशन फंड 5 लाख से कम है तो वह अपने एनपीएस अकाउंट से 100 फीसदी फंड निकाल सके. अभी 2 लाख रुपये से कम के पेंशन फंड पर यह नियम लागू है. आपको बता दें कि यह रकम पूरी तरह टैक्स फ्री होगा. पीएफआरडीए ने इस फाइनेंशियल ईयर में 10 लाख नए सब्सक्राइबर्स जोड़ने का लक्ष्य रखा है. साथ ही पीएफआरडीए को उम्मीद है कि अटल पेंशन योजना और एनपीएस को मिलाकर FY22 में 1 करोड़ नए सब्सक्राइबर्स जुड़ेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज