लाइव टीवी

सरकारी पेंशन स्कीम NPS में बड़े बदलाव की तैयारी! पहली बार मिलेंगे टैक्स छूट के साथ ये फायदे

News18Hindi
Updated: January 1, 2020, 5:07 PM IST

सरकारी पेंशन स्कीम एनपीएस यानी नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS-National Pension System) में बड़ा बदलाव करने की तैयारी है. CNBC आवाज को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, NPS में 1 लाख रुपये तक के निवेश को बजट (Budget) में टैक्स फ्री (Tax Free) किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 1, 2020, 5:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सरकारी पेंशन स्कीम एनपीएस यानी नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS-National Pension System) में बड़ा बदलाव करने की तैयारी है. CNBC आवाज को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, NPS में 1 लाख रुपये तक के निवेश को बजट (Budget) में टैक्स फ्री (Tax Free) किया जा सकता है. सूत्रों के मुताबिक सरकार एनपीएस को ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए विड्रॉल और कॉरपोरेट बॉन्ड्स में निवेश से जुड़े नियमों में ढील देने पर विचार कर रही है. आपको बता दें कि एनपीएस सरकार की एक बड़ी फ्लैगशिप स्कीम है. इसको और आकर्षक बनाने के लिए इस बार बजट में मौजूदा 80C के अलावा 50 हजार रुपये की अतिरिक्त निवेश की सीमा को बढ़ाकर 1 लाख रुपये या 1 लाख से ज्यादा कर सकती है.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार की ये स्कीम खास आज नहीं हुई बंद, आखिरी तारीख 15 जनवरी तक बढ़ी

इसके अलावा तीन और बड़े बदलावों पर विचार किया जा रहा है जिसमें सिस्टमेटिक विड्रॉल प्लान (SWP), जो पीएफआरडीए का प्रस्ताव है, उसको मंजूरी दी जा सकती है.

इसके तहत मैच्योरिटी के समय एन्युटी की निकासी की जाती है तो सिर्फ ब्याज पर ही टैक्स लगेगा. अभी तक समूची रकम पर (एन्युटी और ब्याज) टैक्स लगता था.

तीसरा बड़ा बदलाव ये हो सकता है कि अभी जो सिर्फ केंद्र सरकार की तरफ से कंट्रीब्यूशन होता है 14 फीसदी का, वही टैक्स फ्री है.

लेकिन इसको बढ़ाकर अब राज्य सरकार, केंद्र और राज्य सरकार की जो ऑटोनॉमस बॉडी है, उनको भी ये सुविधा दी जा सकती है. यानी कि वो भी अपने एम्पलॉयर कंट्रीब्यूशन 14 फीसदी जो अनिवार्य है उसे करते हैं तो उसके टैक्स फ्री किया जा सकता है. अभी सिर्फ 10 फीसदी ही टैक्स फ्री है.

ये भी पढ़ें: नये साल में रेलवे ने शुरू की नई सुविधा, इस नंबर पर आज से मिलेंगी 8 सेवाएंइसके अलावा चौथी बड़ी बात जो कॉरपोरेट बॉन्ड में निवेश करने की सरकार ने पिछले साल में जो इजाजत दी थी, उसमें अभी तक शर्त ये थी कि सिर्फ A रेटिंग वाले कॉरपोरेट बॉन्ड में NPS अपना निवेश कर सकता है.

लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अब BBB रेटिंग वाले जितने भी कॉरपोरेट बॉन्ड हैं, वहां पर भी एनपीएस को निवेश करने की इजाजत मिल सकती है.

इससे खासतौर पर उन लोगों को फायदा होगा जो एनपीएस की मैच्योरिटी के समय तक अपना पैसा नहीं रखना चाहते थे क्योंकि इसमें कम ब्याज दर मिलता था. इसकी वजह से लोग अपना निकासी कर लेते थे, उसको रोकने के लिए सरकार ये प्लान बना रही है.

(आलोक प्रियदर्शी, संवाददाता- CNBC आवाज़)

ये भी पढ़ें:

नए साल पर आम आदमी को झटका! इतने रुपये महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर
ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों को नए साल पर दिया बड़ा तोहफा! अब हर महीने होगी इतने रुपये की बचत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 1, 2020, 2:36 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर