होम /न्यूज /व्यवसाय /NPS Pension Calculator: रिटायर होने के बाद लाखों की पेंशन के लिए कितना करें निवेश, समझिए पूरा हिसाब-किताब

NPS Pension Calculator: रिटायर होने के बाद लाखों की पेंशन के लिए कितना करें निवेश, समझिए पूरा हिसाब-किताब

 एनपीएस खोलने के लिए Enps.nsdl.com/eNPS या Nps.karvy.com लिंक पर क्लिक करें.

एनपीएस खोलने के लिए Enps.nsdl.com/eNPS या Nps.karvy.com लिंक पर क्लिक करें.

NPS Pension Calculator: नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) निवेश करने के लिए एक एनपीएस खाता खोलना होता है. इसमें रिटायर होने त ...अधिक पढ़ें

NPS Pension Calculator: नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) सरकार के सपोर्ट वाली पेंशन योजना है. इसका पैसा इक्विटी और डेट इंस्ट्रूमेंट दोनों में इस्तेमाल होता है. सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ), सुकन्या समृद्धि योजना, आदि की तरह, यह स्वैच्छिक योगदान पेंशन प्रणाली है. इसमें भी निवेशक को  मेच्योरिटी पर आयकर छूट और पूरी पेंशन निकासी राशि दी जाती है. हालांकि, अगर कोई निवेशक एकमुश्त परिपक्वता राशि का सही तरीके से इस्तेमाल करता है, तो वह अपनी मासिक पेंशन राशि को तेजी से बढ़ा सकता है.

इसमें निवेश करने के लिए एक एनपीएस खाता खोलना होता है. इसमें रिटायर होने तक एक नियमित निवेश करना होता है. मैच्योरिटी (परिपक्वता) पर (जब आप 60 वर्ष के होते हैं), आप अधिकतम 60 प्रतिशत राशि निकाल सकते हैं और शेष 40 फीसदी से पेंशन दी जाती है. दरअसल, बैलेंस वाली 40 प्रतिशत रकम एक जीवन बीमा कंपनी को सौंप दी जाती है, जहां से आपको जीवन भर के लिए पेंशन या वार्षिकी मिलनी शुरू हो जाएगी.

यह भी पढ़ें- पर्सनल लोन लेने का सोच रहे हैं तो जान लीजिए ये जरूरी बातें, बच जाएंगे नुकसान से

पेंशन की गणना
मान लीजिए आप 30 साल (एनपीएस मैच्योरिटी उम्र 60 साल) का एक व्यक्ति 10 प्रतिशत की अनुमानित वृद्धि दर की उम्मीद करता है. ऐसे में 60 साल की उम्र में शून्य प्रतिशत निकासी पर एक लाख रुपये की मासिक पेंशन पाने के लिए हर महीने 9000 रुपये का निवेश करना होग.। 60 साल की उम्र में 40 फीसदी निकासी की स्थिति के लिए हर महीने 22 हजार रुपए का निवेश करना होगा, ताकि एक लाख रुपये की मासिक पेंशन मिल सके.

ऐसे में आपकी उम्र, बचत की राशि, वापसी की दर और निकासी दर के आधार पर, आप 50,000 रुपये या 1 लाख रुपये या इससे भी अधिक आजीवन पेंशन पाने की योजना बना सकते हैं. एनपीएस में निवेश करने पर मिलने वाले टैक्स बेनिफिट भी मिलता है.

यह भी पढ़ें- Bank FD और Tax-free Bonds: निवेश के नजरिए से आपके लिए कौन सा बेहतर? एक्सपर्ट्स से समझिए

 1000 रुपए से खोल सकते हैं खाता

  • NPS के तहत दो तरह के अकाउंट खुलते हैं टियर-1 और टियर-2.
  • टियर-1 एक रिटायरमेंट अकाउंट होता है, वहीं टियर-2 एक वॉलंटरी अकाउंट है, जिसमें कोई भी वेतनभोगी अपनी तरफ से निवेश शुरू कर सकता है.
  • टियर-1 अकाउंट खुलने के बाद ही टियर-2 खाता खुलता है.
  • NPS टियर-1 को सक्रिय रखने के लिए सालाना कॉन्ट्रिब्यूशन पहले ही 6,000 रुपए घटाकर 1,000 रुपए कर दिया गया है.
  • 65 साल की उम्र तक इस निवेश को चला सकते हैं.
  • NPS निवेश पर 40 फीसदी एन्युटी खरीदना जरूरी है.
  • 60 फीसदी रकम 60 साल के बाद एक मुश्त निकाल सकते हैं.
  • अगर न्यूनतम सालाना निवेश नहीं किया जाता है तो खाते को फ्रीज कर उसे निष्क्रिय कर दिया जाता है.

Tags: New Pension Scheme, NPS, Retirement savings, Saving

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें