NTPC दे रहा लाखों रुपये जीतने का मौका! इस प्रतियोगिता में भाग ले दें अपना आइडिया- जानें डिटेल

प्रतियोगिता में भाग ले जीते इनामा

प्रतियोगिता में भाग ले जीते इनामा

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनटीपीसी (NTPC) ने कोयला बिजली घरों से निकलने वाली राख (फ्लाई ऐश) के बेहतर इस्तेमाल को लेकर नये विचारों को आमंत्रित करते हुये एक प्रतियोगिता की घोषणा की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 24, 2021, 5:00 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनटीपीसी (NTPC) ने कोयला बिजली घरों से निकलने वाली राख (फ्लाई ऐश) के बेहतर इस्तेमाल को लेकर नये विचारों को आमंत्रित करते हुये एक प्रतियोगिता की घोषणा की है. कंपनी की विज्ञप्ति के अनुसार इस प्रतियोगिता का मकसद उसके बिजली कारखानों से निकलने वाली शत प्रतिशत राख के इस्तेमाल के बारे में नये विचारों को सामने लाना है. यह प्रतियोगिता 20 अप्रैल को शुरू होकर 19 मई 2021 को बंद हो जायेगी.

इस प्रतियोगिता अभियान के जरिये एनटीपीसी अपने कर्मचारियों के साथ साथ आम जनता को भी राख के उड़ने से पर्यावरण को होने वाले नुकसान से बचाने के लिये नये विचारों के योगदान के लिये प्रेरित करना है.

जानिए इनाम की रकम

एनटीपीसी ने इस प्रतियोगिता के लिये कुल 12 लाख रुपये का पुरस्कार रखा है जिसमें पहले विजेता को पांच लाख रुपये दिये जायेंगे. वहीं दूसरे विजेता को 3 लाख और तीसरे को 2 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा.
इस लिंक पर जाकर करें रजिस्ट्रेशन

एनटीपीसी ने अपने ट्विटर हैंडल पर प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए एक लिंक दिया है, जहां रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इस लिंक पर करें क्लिक https://mapp.ntpc.co.in/ashcontest





जानें किस चीज में होता राख का इस्तेमाल

एनटीपीसी के संयंत्रों से निकलने वाली राख का इस्तेमाल वैसे सीमेंट, कंक्रीट, कंक्रीट के उत्पाद, सेल्यूलर कंक्रीट उत्पादों, ईंट, ईंट के ब्लाक, टाइल बनाने में किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: LPG Gas Cylinder: 819 रुपये वाला गैस सिलेंडर मिल रहा सिर्फ 19 रु में, ऐसे उठाएं ऑफर का लाभ 

एनटीपीसी की चिंता उसके कोयला बिजली घरों से निकलने वाली राख के टिकाऊ इस्तेमाल को लेकर है. वह चाहती है कि इसके इस्तेमाल का कोई टिकाऊ निदान देने वाला विचार उसके सामने आये. एनटीपीसी ने अपने कोयला आधारित बिजलीघरों में सूखी राख की उपलब्धता के लिये भंडारण प्रणाली स्थापित की है. फ्लाईऐश को एक स्थान से दूसरे स्थान पर सुरक्षित तरीके से ले जाने के लिये एनटीपीसी रेलवे नेटवर्क का इसतेमाल करती है.

एनटीपीसी के देशभर में 70 बिजली घर है, इनमें 26 नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनायें है. इनकी कुल 65,825 मेगावाट बिजली उत्पादन की स्थापित क्षमता है. कंपनी के 18 गीगावाट उत्पादन क्षमता की परियोजनायें निर्माणाधीन हैं जिसमें से पांच गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनायें हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज